ताज़ा खबर
 

LIC एजेंट बन कर सकते हैं एक्स्ट्रा इनकम! काम से लेकर पैसों तक इसमें कैसा है करियर? जानिए

Life Insurance Corporation of India, LIC Agent: अगर आप 10वीं कक्षा में हैं और पॉर्ट टाइम जॉब के सहारे एक्स्ट्रा इनकम कमाना चाहते हैं तो आपके लिए एलआईसी एजेंट बनना काफी फायदेमंद हो सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: October 17, 2019 6:13 PM
सांकेतिक तस्वीर। (जनसत्ता)

Life Insurance Corporation of India, LIC Agent: लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) बीमा प्रदाता कंपनी है। हम में से कई लोगों को इसके बारे में एलआईसी एजेंट्स के जरिए जानकारी मिली होगी। एक एजेंट व्यक्तिगत, परिवारिक और बिजनेस कंपनियों को बीमा पॉलिसी बेचता है। एलआईसी एजेंट बनकर एक्सट्रा कमाई भी की जा सकती है। फ्री टाइम में बिना नौकरी छोड़े एक एलआईसी एजेंट एक्सट्रा कमाई करता है।

अगर आप 10वीं कक्षा में हैं और पॉर्ट टाइम जॉब के सहारे एक्स्ट्रा इनकम कमाना चाहते हैं तो आपके लिए एलआईसी एजेंट बनना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि किसी भी एजेंट के काम के घंटे निर्धारित नहीं होते। एक एजेंट अपने समय और परिस्थिति के हिसाब से काम करता है। इसमें किसी भी शख्स का करियर काफी सुनहरा हो सकता है और वह पॉलिसी बेचकर हजारों से लाखों रुपए तक कमा सकता है।

एलआईस एजेंट बनने की प्रक्रिया: एलआईसी एजेंट की जॉब में खास बात यह है कि इस काम में कमाई की कोई सीमा नहीं है एक एजेंट लाखों और करोड़ों रुपए कमा सकता है। एलआईसी के टॉप एजेंट की एवरेज ग्रॉस इनकम 12 लाख रुपये सालाना तक हो सकती है। वहीं इनकम इससे ज्यादा भी हो सकती है। इस काम में अनलिमिटेड अर्निंग पोटेंशियल है। वहीं नियमों के मुताबिक 18 साल का कोई भी व्यक्ति जो 10वीं क्लास पास हो वह एजेंट बन सकता है।

एजेंट बनने के लिए आपको अपनी नजदीकी एलआईसी ब्रांच में जाना होगा और वहां डेवलेपमेंट ऑफिसर से मिलना होगा। इसके बाद ब्रांच मैनेजर आपका इंटरव्यू लेगा। इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाएगा।

एजेंट बनने से पहले आवेदकों को कुल 25 घंटों की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के दौरान बीमा पॉलिसी से जुड़े सभी बिंदुओं को समझाया जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आवेदक को प्री-रिक्रूटमेंट टेस्ट पास करना होगा जो कि इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) के जरिए लिया जाता है। एग्जाम पास करने के बाद आपको अपॉइमेंट लैटर और आईडी कार्ड दे दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 EPF to NPS transfer Law: नए कर्मचारियों को EPF से NPS में ट्रांसफर की होगी आजादी, जानें- सोशल सिक्योरिटी के नए ड्राफ्ट रूल्स
2 बुक कराना है LPG गैस कनेक्शन? ऑनलाइन यूं आसानी से करें यह काम
3 Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के तहत कौन-कौन पा सकता लाभ, जानिए हर जरूरी बात