ताज़ा खबर
 

जल्द बदल सकता है आपके नंबर डायल करने का तरीका, TRAI ने की तैयारी

लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल नंबर पर कॉलिंग के लिए ट्राई की तरफ से किसी तरह के बदलाव की सिफारिश नहीं की गई है।

BSNL 786 Plan, BSNL Prepaid Plans

लैंडलाइन यूजर्स या फिक्स्ड लाइन यूजर्स को जल्द ही मोबाइल नंबर डायल करने से पहले ‘शून्य’ डायल करना होगा। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दूरसंचार विभाग से इसकी सिफारिश की है। यानी कि ग्राहकों को कॉल करते वक्त नंबर के आगे ‘0’ लगाना होगा। मौजूदा समय में फिक्स्ड लाइन कनेक्शन से इंटर-सर्विस एरिया मोबाइल कॉल्स के लिए ये व्यवस्था लागू है।

हालांकि लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल नंबर पर कॉलिंग के लिए ट्राई की तरफ से किसी तरह के बदलाव की सिफारिश नहीं की गई है। मीडिया में जारी खबरों की माने तो अब मोबाइल नंबर भी 10 की बजाय 11 अंकों का हो सकता है। ट्राई ने इसके लिए दूरसंचार विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है जिसमें मोबाइल नंबर 10 की बजाय 11 अंकों का करने की बात कही गई है। यानी कि आने वाले समय में लोगों को 11 अंकों का मोबाइल नंबर मिलने लगेगा।

हालांकि इस बारे में अभीतक कुछ पूरी तरह से साफ नहीं है। ट्राई बीते काफी समय से इसकी सिफारिश करते आ रहा है और कई बार इस बारे में चर्चा भी की जा चुकी है। हालांकि अबतक सरकार की तरफ से इसपर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

देश में मोबाइल फोन ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखकर ट्राई इसपर सुझाव देता रहा है। हालांकि इस मोबाइल नंबर की कमी को दूर करने के लिए मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी की व्यवस्था लागू की गई है। पोर्टबिलिटी के तहत ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर बदलने की बजाय सिर्फ टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी को बदलना होता है। इससे ग्राहक के पास एक ही नंबर रहता है और वह अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक ऑपरेटर को चुन सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 1 जून से राशन कार्डधारकों को करना होगा इन नए रूल्स का पालन, बदल गए हैं कई नियम
2 इन बैंकों में अब वीडियो KYC के जरिए खोला जा सकता है खाता, बैंक जाने की जरूरत नहीं
3 कोरोना से बचाते हैं ये 6 सरकारी मोबाइल एप्लीकेशन, जानें कैसे