ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के चलते पैसों की कमी? लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बंद कर जुटा सकते हैं रकम, जानें तरीका

अगर आप किसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश कर रहे हैं तो इसे बंद करवा कर आप रकम जुटा सकते हैं। जितने अधिक वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान किया गया होगा उतनी ही राशि में कटौती कम होगी।

insurance policiesप्रतीकात्मक तस्वीर।

कोरोना संकट के चलते कई लोगों की आमदनी प्रभावित हुई है। नौकरीपेशा लोगों को कंपनियां कम सैलरी दे रही है तो कई लोगों को तो नौकरी से ही निकाल दिया गया है। वे लोग जिनका खुद का बिजनेस है वह भी बुरी तरह प्रभावित है। लिहाजा लोगों की जेब में पैसों की कम है और उन्हें तत्काल कुछ रकम की जरूरत है। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसे वक्त में आपके बेहद काम आ सकती है।

अगर आप किसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश कर रहे हैं तो इसे बंद करवा कर आप रकम जुटा सकते हैं। हालांकि आपको पैसा मिलेगा, कितना पैसा मिलेगा और क्यों नहीं मिलेगा ये सब बीमा कंपनी और आपके इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि पर निर्भर करता है। अमूमन पॉलिसी पूरी होने से पहले पॉलिसी के सरेंडर के लिए जुर्माना लिया जाता है।

आपको पॉलिसी में निवेश करते हुए तीन साल से ज्यादा हो गए हैं और आप इसे बंद करना चाहते हैं तो आपको भुगतान किए गए पूरे प्रीमियम का लगभग 30 फीसदी हिस्सा मिलेगा। वहीं अगर आप चौथे और 7वें वर्ष के बीच सरेंडर करते हैं तो भुगतान किए गए प्रीमियम का लगभग 50 फीसद मिलेगा। अगर आप पॉलिसी को पूरी होने की पीरियड के करीब सरेंडर करते हैं तो ज्यादा मोटी रकम मिल सकती है।

7वें वर्ष के बाद ये कंपनी पर निर्भर करता है कि वह आपको कितना हिस्सा दे रही है। यानी की जितने अधिक वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान किया गया होगा उतनी ही राशि में कटौती कम होगी। पॉलिसी बंद करने के लिए आपको अपनी बीमा कंपनी से संपर्क करना होगा। इसके बाद कंपनी आपको दी जाने वाली राशि को कैलकुलेट करेगी और आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर देगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: घर बनाने के लिए लोन पर ढाई लाख रुपये की सब्सिडी चाहिए तो ये डॉक्यूमेंट आएंगे काम, ऐसे लें फायदा
2 Ayushman Bharat Yojana में आप रजिस्टर्ड हैं या नहीं ये कैसा पता चलेगा? ये है पूरा प्रॉसेस
3 Kisan Credit Card इन डॉक्युमेंट्स के बिना नहीं बनेगा, जानें इसके जरिए लोन के लिए क्या है योग्यता
ये पढ़ा क्या?
X