ताज़ा खबर
 

आधार कार्ड कराना है अपडेट? ये है पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड में किसी गड़बड़ी को लेकर परेशान हैं? या फिर कोई डिटेल उसमें छूट गई है, तो यह खबर आपकी समस्या का हल कर सकती है। उसमें अपडेशन (जानकारी बढ़वाना या फेरबदल करवाना) कराना बेहद आसान हो चुका है। यह काम ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी कराया जा सकता है।

फोटो का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

आधार कार्ड में किसी गड़बड़ी को लेकर परेशान हैं? या फिर कोई डिटेल उसमें छूट गई है, तो यह खबर आपकी समस्या का हल कर सकती है। उसमें अपडेशन (जानकारी बढ़वाना या फेरबदल करवाना) कराना बेहद आसान हो चुका है। यह काम ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी कराया जा सकता है। मसलन आधार में पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, लिंग, ई-मेल या फोटो बदलवाने के लिए आपको कुछ आसान चरणों से गुजरना पड़ेगा।

ऑनलाइन ऐसे होगा अपडेट: आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कराने के लिए आपको यूनीक ऑइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) पर जाना पड़ेगा। लॉग करने के विकल्प पर 12 संख्या वाला आधार नंबर भरने के साथ आपको टेक्स्ट वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ेगा। बॉक्स में दिए गए कोड को भर कर आपको (वन टाइम पासवर्ड) ओटीपी मिलेगा। आपको इसी की मदद से अपने आधार अकाउंट से लॉगइन करना होगा।

जो भी जानकारी आपको अपडेट करनी हो, उसे यहां बदलने के बाद आप प्रक्रिया पूरी करें। साइट पर इस दौरान आपसे ऐड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी मांगी जाएगी। उसे जमा करने के बाद आप बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर का विकल्प चुनना पड़ेगा, जो आपकी डिटेल्स को जांचेगा। ब्यौरे के मेल खाने पर आपकी जानकारी अपडेट कर दी जाएगी और आपको एक्नॉलेजमेंट स्लिप मुहैया कराई जाएगी, जिसमें यूआरएसन- अपडेट रिक्वेस्ट नंबर होगा। जानकारियां अपडेट होने के बाद कहीं से भी आधार का संशोधित प्रिंट हासिल कर सकेंगे।

ऑफलाइन के लिए यह है प्रक्रिया: अगर आप टेक्नोफ्रेंडली नहीं है, तो यह आपके लिए आधार अपडेट कराने का सबसे सरल तरीका है। करना सिर्फ इतना है कि आपको आधार पंजीकरण केंद्र पर पहुंचना है। आधार संशोधन वाला फॉर्म भरकर अपडेशन या नई जानकारी देनी होगी। आपको इसी के साथ अपने दस्तावेजों की अटेस्ट की गई फोटोकॉपियां भी जमा करनी होंगी। 25 से 30 रुपए इस संशोधन की प्रक्रिया के लिए आपसे लिए जाएंगे, जिसके बाद आपके द्वारा बताई जानकारी अपडेट कर दी जाएगी। फेरबदल के बाद आप नया आधार कहीं से भी प्रिंट करा सकेंगे।

ये सब होगा अपडेट: आधार कार्डधारक का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ई-मेल, लिंग, फोटो और पता।

PHOTOS: ये स्‍टेप्‍स फॉलो कर करें आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App