ताज़ा खबर
 

कैसी भी हो जरूरत, इन 5 तरह के ले सकते हैं INSTANT LOAN

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिन लोगों को खराब क्रेडिट स्कोर की वजह से बैंक लोन देने इन्कार कर देते हैं, वे इन तरह के लोन के लिए संबंधित लोन प्लैटफॉर्म्स पर कोशिश कर सकते हैं।

personal loan, online loan, online instant loan, Instant Cash Loan, instant cash loan in India, instant loan, loan from Fintech, P2P lending platforms, instant cash loans from direct lenders, wedding loan, advance salary loan, bike loan, rental deposit loan, rental loan, loan for rent, debt, instant personal loan, LoanTap, Bajaj Finance, EarlySalary, PaySense, MoneyTap, Qbera, loan, Business News, Utility News, Hindi Newsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

Types of Instant Loan in Hindi: स्टार्ट-अप या फिर किसी जरूरी काम से लोन चाहते हैं, पर समझ नहीं आ रहा कि इसे कैसे लें और किन बातों का ख्याल रखें? तब यह खबर आपके काम की है। दरअसल, लोन कई प्रकार के होते हैं, जो लोगों की परिस्थितियों और जरूरत के हिसाब से होते हैं। यानी कि जैसी जरूरत वैसा लोन। मसलन ऑटो लोन, वेडिंग लोन और वैकेशन लोन आदि इस लिस्ट में शामिल है। जानिए कि आप कौन से पांच तरह के लोन ले सकते हैं:

Advance Salary: यह लोन अप्रूवल जल्दी और आसानी से पा जाता है। खास बात है कि इस लोन के तहत चंद मिनटों में आवेदक को लोन की रकम मुहैया करा दी जाती है। हालांकि, इस तरह के लोन छोटे समयकाल के लिए होते हैं। LoanTap, PaySense, MoneyTap, EarlySalary और Qbera सरीखे लोन देने वाले डिजिटल ब्रांड्स यह सुविधा देते हैं। आमतौर पर इस लोन में कर्ज चुकाने के लिए एक से 12 महीने तक का वक्त दिया जाता है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिन लोगों को खराब क्रेडिट स्कोर की वजह से बैंक लोन देने इन्कार कर देते हैं, वे इन तरह के लोन के लिए संबंधित (ऊपर बताए गए) लोन प्लैटफॉर्म्स पर कोशिश कर सकते हैं।

Vacation Loan: हाल में हुए एक शोध की मानें तो मिलेनियल्स (21वीं सदी की शुरुआत में वयस्क होने वाले) साल में दो से पांच बार घूमने-फिरने निकलते हैं। अक्सर ये लोग अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए ट्रैवल और हॉलिडे लोन चुनते हैं। जानकारी के मुताबिक, इस तरह के लोन में कर्ज की रकम आमतौर पर आवेदन के 24 से 36 घंटों के बाद जारी कर दी जाती है और छुट्टियों के दौरान खर्च होने वाली सभी चीजें उसमें कवर होती हैं।

Rental Loan: नौकरी या किसी और सिलसिले में कई बार लोग पलायन करते हैं। नए शहरों में उन्हें घर तलाशने के बाद मोटी रकम बतौर सिक्योरिटी मनी के तौर पर जमा करानी पड़ती है। ऐसे में कुछ संस्थाएं और कंपनियां हैं, जो लोगों की इस प्रकार की जरूरत को ध्यान में रखते हुए रेंटल लोन देती हैं। अच्छी बात है कि इस तरह के लोन में ब्याज मासिक तौर पर भी चुकाने का विकल्प मिलता है।

Wedding Loan: आलीशान शादी की चाहत रखने के साथ टाइट बजट में बंधे लोगों के लिए अब कंपनियां वेडिंग लोन भी देती हैं। इस प्रकार के लोन में डेस्टिनेशन वेडिंग से लेकर डिजायनर कपड़ों तक के लिए आवेदक उक्त फर्म्स से पैसे पा सकता है, जबकि ऐसा लोन देने वाली कुछ कंपनियां ‘इंटरेस्ट ओनली पेमेंट’ की सुविधा (शुरुआती पांच महीने के लिए) भी देती है।

High-end Two Wheeler Loan: लग्जरी कारों के अलावा इन दिनों हाई एंड टू-व्हीलर का ट्रेंड तेजी से भारत में बढ़ा है। इस इंडस्ट्री से जुड़े जानकार बताते हैं कि ऐसा ज्यादातर टू-व्हीलर पर की जाने वाले रोड ट्रिप्स में होने वाली बढ़ोतरी की वजह से हुआ है। ये न सिर्फ घरेलू ट्रिप्स होते हैं, बल्कि लोग हाई-फाई बाइक्स से अब थाईलैंड तक पहुंचते हैं। ऐसे में अगर अगर आप भी किसी महंगी और लॉन्ग ड्राइव ट्रिप वाली बाइक लेना चाहते हैं, तब आप उसे खरीदने के लिए इस तरह का लोन ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Income Tax Return सही ढंग से हुआ है फाइल? यह है स्टेटस जानने का तरीका
2 PAN CARD Verification आसानी से कर सकते हैं ऑनलाइन, जानिए Process
3 SBI के ATM कार्ड होने वाले हैं बंद, जानिए कैसे निकाल सकेंगे Cash