ताज़ा खबर
 

सिर्फ 10 मिनट में मिल जाता है PAN Card! ऐसे करें अप्लाई

इसी 1 फरवरी, 2020 को केंद्रीय बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि पैन आवंटन की प्रक्रिया में सरलीकरण कर दिया गया है।

Instant PAN एक तरह की सॉफ्ट कॉपी होता है, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

PAN कार्ड बनवाना पहले जितना कठिन नहीं है। अब न तो दलालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं और न ही लंबा-चौड़ा फॉर्म भरने के बाद इंतजार करना पड़ता है। यह दस्तावेज अब करीब 10 मिनट में पैन बन जाता है। हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें हैं। दरअसल, Income Tax Department ने हाल ही करदाताओं के लिए नई सुविधा लॉन्च की है। इस सेवा के तहत कोई भी Aadhaar Card धारक व्यक्ति ऑनलाइन Instant PAN Card (झटपट) हासिल कर सकता है।

सबसे खास बात है कि इस दौरान उसे कोई शुल्क नहीं देना होता है। यह बिल्कुल फ्री होता है। इंस्टैंट e-PAN Card के आवेदन में उक्त शख्स को सिर्फ Aadhaar Number देना होता है, जिसके बाद उसे लिंक्ड मोबाइल फोन नंबर पर OTP भेजा जाता है, जिसकी मदद से बाद में KYC प्रक्रिया होती है।

इंस्टैंट PAN आवेदक को जारी होने में सिर्फ 10 मिनट लगते हैं। और, यह PDF फॉर्मेट में जारी किया जाता है। यानी सॉफ्ट कॉपी। हालांकि, यह e-PAN कार्ड भी फिजिकल/प्लास्टिक कार्ड जैसा ही होता है। पर फिर भी अगर कोई चाहता है, तो वह सॉफ्ट कॉपी का
लैमिनेटड वर्जन मंगा सकते हैं। वैसे, इस तरह के पैन के लिए 50 रुपए का शुल्क देना पड़ता है।

इंस्टैंट पैन के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?:

– आयकर विभाग के e-filing portal पर जाएं। वहां “Quick Links” का विकल्प मिलेगा, जिसके तहत “Instant PAN through Aadhaar” पर क्लिक करना होगा।

– आगे नया पेज खुलेगा, जहां “Get New PAN” के लिंक को चुनना होगा।

– नए पैन कार्ड के लिए अब आपको आधार नंबर देना होगा, जबकि ओटीपी जेनरेट करने के लिए Captcha कोड भरना पड़ेगा। बाद में वह ओटीपी आवेदनकर्ता के आधार से लिंक मोबाइल फोन पर भेजा जाएगा।

– अब OTP और आधार डिटेल्स सत्यापित करने होंगे। यही नहीं पैन कार्ड ऐप्लिकेशन के दौरान ई-मेल आईडी भी सत्यापित करने का
विकल्प आएगा।

– आगे आधार नंबर का e-KYC डेटा UIDAI के पास पहुंचेगा, जिसके बाद उक्त शख्स को इंस्टैंट पैन अलॉट कर दिया जाएगा। अच्छी बात है कि इस पूरी प्रक्रिया में 10 मिनट से अधिक का वक्त नहीं लगेगा।

– अब आप आधार नंबर जमा कर आप पैन पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर पाएंगे। यह काम “Check Status/ Download PAN” वाले लिंक/सेक्शन में जाकर होगा। आपको इसके अलावा ई-मेल पर पैन की PDF कॉपी भेजी जाएगी। हालांकि, ऐसा तभी होगा, जब आपकी ई-मेल रजिस्ट होगी।

सरल भाषा में कहें तो पैन हासिल करने की प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त, सरल और पेपरलेस कर दी गई है। और, इस दौरान पोर्टल पर किसी तरह का दस्तावेज भी नहीं जमा करना होता है।

नोटः इस सुविधा का लाभ वे लोग ही ले सकेंगे, जिन्हें पहले कभी पैन नहीं जारी किया है। मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो और जन्मतिथि की जानकारी भी आधार में होनी चाहिए। ई-पैन कार्ड की सुविधा इसके अलावा नाबालिगों को भी मुहैया नहीं कराई जाती है।

इसी 1 फरवरी, 2020 को केंद्रीय बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि पैन आवंटन की प्रक्रिया में सरलीकरण कर दिया गया है। सरकार आगे नई व्यवस्था लॉन्च करेगी, जिसके तहत Aadhaar Card के आधार पर पैन फौरी तौर पर अलॉट कर दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar की ये सेवाएं स्‍मार्टफोन और इंटरनेट के बिना भी ले सकते हैं, UIDAI देता है यह सुविधा