ताज़ा खबर
 

SBI: डेबिट कार्ड खो गया है तो नो टेंशन, इन 2 तरीकों से आसानी से कराएं रिइशू

SBI debit card: एसबीआई ग्राहक बैंक की वेबसाइट, मोबाइल एप्प, हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर या बैंक को ईमेल के माध्यम से आग्रह कर अपना कार्ड रिइशू करवा सकते हैं।

Author नई दिल्ली | June 16, 2019 3:39 PM
भारतीय स्टेट बैंक का डेबिट कार्ड गुम होने पर दोबारा जारी करवाएं। (File Photo: Reuters)

SBI debit card: दुनिया में टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रभाव के साथ ही डेबिट कार्ड हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है। खाना ऑर्डर करना हो, फिल्म टिकट बुक करना हो या फिर कहीं जाने के लिए टिकट बुक करना हो, हम अपने डेबिट कार्ड की सहायता से ही घर बैठे सारे काम कर लेते हैं। ऐसे में जब कभी हमारा डेबिट कार्ड गुम हो जाता है, हमारे सामने विकट परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है। सबसे बड़ी समस्या तो ये होती है कि कहीं उसका दुरुपयोग न हो, इस लिए तत्काल उसे बंद करवाना होता है। दूसरी बात ये कि हमारे रोजमर्रा के काम प्रभावित होने लगते हैं। ऐसे में हमें तत्काल कार्ड को रिइशू करवाने की जरूरत पड़ती है। हालांकि, रिइशू करवाने की प्रक्रिया काफी सरल है।

देश की सबसे बड़ी कर्ज देने वाली बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को कार्ड रिइशू करवाने के लिए कई सारे विकल्प दिए हैं। एसबीआई ग्राहक बैंक की वेबसाइट, मोबाइल एप्प, हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर या बैंक को ईमेल के माध्यम से आग्रह कर अपना कार्ड रिइशू करवा सकते हैं। यहां यह जानना जरूरी है कि एसबीआई कार्ड के रिप्लेसमेंट या रिइशू के लिए 100 रुपये और टैक्स चार्ज लिया जाता है।

वेबसाइट के माध्यम से कार्ड रिइशू के लिए करें आवेदन:-
– सबसे पहले sbicard.com पर लॉग इन करें।
– Request पर क्लिक करें।
– Reissue/Replace Card पर क्लिक करें।
– अब कार्ड नंबर चुनें और submit पर क्लिक करें।

मोबाइल एप्प के माध्यम कार्ड रिइशू के लिए करें आवेदन:-
– sbicard मोबाइल एप्प डाउनलोड करें।
– ऊपर में बांयी ओर मौजूद Menu tab पर क्लिक करें।
– अब Service Request पर क्लिक करें।
– Reissue/Replace Card पर क्लिक करें।
– अब कार्ड नंबर चुनें और submit पर क्लिक करें।

यहां यह भी बता दें कि अपने कार्ड को एक्टिव करने के लिए sbicard.com पर अपने SBI कार्ड अकाउंट में लॉग इन करें या sbicard.com/email पर लिखें। आप अपने कार्ड को एक्टिव करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1860 180 1290 या 39 02 02 02 (लोकल-एसटीडी कोड के साथ) पर भी कॉल कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App