ताज़ा खबर
 

ऐसे पता लगाएं अपना EPF बैलेंस, ये हैं चार तरीके

एक ग्राहक अपने भविष्य निधि में जमा राशि को ईपीएफओ की वेबसाइट या उमंग एप्प के माध्यम से चेक कर सकते हैं। साथ ही मिस्ड कॉल या एसएमएस सेवा के माध्यम से भी इसकी जानकारी मिल सकती है।

EPFO संगठन (प्रतीकात्मक चित्र) (फाइल फोटो)

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में प्रत्येक कर्मचारी द्वारा योगदान दिया जाता है। 20 कर्मचारियों से ज्यादा वाले संस्थानों में इसे अनिवार्य बनाया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) एक ऐसा संगठन है, जो कर्मचारी और नियोक्ता के बीच इपीएफ योगदान की निगरानी करता है। एक ग्राहक अपने भविष्य निधि में जमा राशि को ईपीएफओ की वेबसाइट या उमंग एप्प के माध्यम से चेक कर सकते हैं। साथ ही मिस्ड कॉल या एसएमएस सेवा के माध्यम से भी इसकी जानकारी मिल सकती है।

ये तरीके जिनके माध्यम से आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
– EPFO के आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें और फिर ई-पासबुक पर क्लिक करें।
– ई-पासबुक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जहां ग्राहकों को अपना यूजर नेम (UAN), पासवर्ड और कैप्चा डालना होगा।
– इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां आपको अपना मेंबर आईडी चुनना होगा।
– मेंबर आईडी चुनने के बाद आप अपना ई-पासबुक और ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं।

एसएमएस (SMS) के माध्यम से करें चेक
टेक्सट मैसेज के माध्यम से अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए ग्राहक 7738299899 पर SMS कर सकते हैं। ग्राहक को मैसेज बॉक्स में “EPFOHO UAN” टाइप कर इस नंबर पर भेजना होगा। यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलगु और बंगाली भाषा में उपलब्ध है। अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में मैसेज प्राप्त करने के लिए ग्रहक को उस भाषा का पहला तीन नंबर UAN के बाद जोड़ना होगा। उदाहरण के तौर पर यदि ग्राहक को हिंदी भाषा में अपनी ईपीएफ बैलेंस चेक करना है तो उन्हें “EPFOHO UAN HIN” लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा।

मिस्ड कॉल के माध्यम से चेक करें ईपीएफ बैलेंस
ईपीएफओ सदस्य अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल कर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। यदि यूएएन नंबर किसी बैंक अकाउंट, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो सदस्य को अपने पिछले योगदान और पीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी मिल जाएगी। हालांकि, इस जानकारी के लिए मोबाइल नंबर यूएएन के साथ जुड़ा होना चाहिए।

उमंग एप्प के माध्यम से करें चेक
उमंग एप्प खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। इसके बाद employee-centric services का पेज खुलेगा। इस पेज पर ’employee centric services’ क्लिक करें। इसके बाद ‘view passbook’ पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) डालें। यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इसके बाद आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App