ताज़ा खबर
 

Know the Law: गैर वकील किसी वादी के पक्ष में कोर्ट में कर सकता है केस की पैरवी, जानें क्या कहता है कानून?

पेशे से एडवोकेट किसी की कोर्ट में पैरवी कर सकता है या नहीं? इस सवाल का जवाब सुप्रीम कोर्ट ने लगभग चार दशक पहले दिए अपने एक फैसले में दिया था।

Author नई दिल्ली | Published on: October 9, 2019 8:12 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

आपने कभी सोचा है कि क्या कोई गैर वकील व्यक्ति वादी के पक्ष में कोर्ट में केस की पैरवी कर सकता है? Advocates Act का सेक्शन 30 के मुताबिक, हर उस अधिवक्ता को सभी अदालतों (सुप्रीम कोर्ट भी शामिल) में प्रैक्टिस करने का अधिकार है, जिनका नाम राज्य में (स्टेट रोल) रजिस्टर होता है।

वहीं, सेक्शन 33 इस बात को दोहराता है कि जो व्यक्ति एडवोकेट के तौर पर एनरोल नहीं होता, वह किसी कोर्ट में प्रैक्टिस नहीं कर सकता है, जबकि इसी एक्ट का सेक्शन 29 कहता है कि अधिवक्ता, उस श्रेणी के लोग होते हैं, जो कानूनी प्रैक्टिस के लिए बाध्य होते हैं। हालांकि, सेक्शन 32 किसी भी कोर्ट, प्राधिकरण और व्यक्ति (जो इस एक्ट के तहत रजिस्टर न हो) को किसी विशेष मामले में पेश होने की अनुमति दे सकता है।

पेशे से एडवोकेट किसी की कोर्ट में पैरवी कर सकता है या नहीं? इस सवाल का जवाब सुप्रीम कोर्ट ने लगभग चार दशक पहले दिए अपने एक फैसले में दिया था। दरअसल, यह मामला Harishankar Rastogi बनाम Girdhari Sharma AIR 1978 SC 1019 से जुड़ा है। इस मामले में कोर्ट ने साफ किया था कि गैर वकील पैरवी कर सकता है, पर उसी स्थिति में जब कोर्ट उसे इस चीज के लिए अनुमति दे।

आपराधिक कार्यवाही में एजेंट नहीं बन सकता वकीलः T.C. Mathai & Anr vs The District & Sessions Judge (1999) 3 SCC 614 केस में यह साफ हो गया था कि आपराधिक कार्यवाही में कोई भी एजेंट वकील नहीं बन सकता है। हालांकि, अगर पार्टी इस चीज के लिए उसे अपना वकील नियुक्त करने के लिए कोर्ट से मंजूरी मांगती है, तब स्थिति कुछ और हो सकती है।

सेक्शन 45 भी जरूर जान लें: एडवोकेट्स ऐक्ट के सेक्शन 45 के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति इस अधिनियम के तहत प्रैक्टिस करने के योग्य नहीं है और फिर भी वह प्रैक्टिस करता पाया गया, तब इस चीज को अपराध माना जाएगा और उसे छह महीने तक की जेल भी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 LIC Jeevan Pragati: युवाओं के लिए बेहद आकर्षक है LIC का ये प्लान, कम निवेश में 45 की उम्र में पा सकते हैं 20 लाख रुपए!
2 EPFO Rules: EPFO कैसे करता है पेंशन का कैलकुलेशन, कैसे पाएं ज्यादा रकम, पेंशन पर टैक्स कानून लागू होगा या नहीं, जानें-डिटेल्स
3 India Post: डाकघर बचत खाते में थे पैसे पर हो गए धोखाधड़ी के शिकार, तब क्या करें? जानिए