ताज़ा खबर
 

Aadhar Card Update: आधार कार्ड पर गलत छपकर आ गई जन्मतिथि? ऑनलाइन ऐसे कराए अपडेट

UIDAI Aadhar Card Address, Mobile Number, Name Update Online: यूआईडीएआई की वेबसाइट पर 'माई आधार' सेक्शन की मदद से आधार का ई-वर्जन डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही आधार करेक्शन/अपडेशन का स्टेटस भी पता किया जा सकता है।

अगर आप नए शहर में शिफ्ट हुए हैं या पता बदला है, तब भी आप आधार पर ये संशोधन ऑनलाइन कर सकते हैं। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

UIDAI Aadhar Card Address, Mobile Number, Name Update Online: आधार कार्ड में ऑनलाइन अपडेशन के जरिए गलत डिटेल्स सही कराए जा सकते हैं। मसलन कार्ड में किसी कारण जन्मतिथि या फिर पता गलत छपकर आ गया है तो वह आसानी से अपडेट कराया जा सकता है। अपडेशन के दौरान फोटो और मोबाइल नंबर भी आधार में अपडेट कराया जा सकता है। खास बात है कि बगैर किसी निवास प्रमाण के भी आधार कार्ड में यह संशोधन हो सकता है। हालांकि, इसके लिए यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के मान्यता पत्र (वैलिडेशन लेटर) की जरूरत पड़ती है। जानिए आधार में ऑनलाइन अपडेशन की प्रक्रियाः

निवास प्रमाण होने पर ऐसे कराएं ऑनलाइन संशोधन-

– यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं।
– आधार नंबर के जरिए लॉग इन करें।
– मौजूदा/सही पता भरें।
– नए पते से संबंधित दस्तावेज अपलोड करें।
– रिक्वेस्ट को आगे बढ़ाने के लिए ‘सब्मिट’ करें और यूआरएन ‘सेव’ करें।

एड्रेस वैलिडेशन लेटर के साथ यह है अपडेशन का तरीका-

– uidai.gov.in की वेबसाइट खोलें।
– आधार नंबर की मदद से लॉग इन कर लें।
– वैलिडेशन लेटर पर जो सीक्रेट कोड हो, वह भरें।
– पता चेक करने के लिए ‘प्रीव्यू’ का बटन दबाएं।
– अब रिक्वेस्ट सब्मिट करें और यूआरएन सेव कर लें।

यूआईडीएआई से कैसे मिलता है एड्रेस वैलिडेशन लेटर?: यह मान्यता पत्र पाने के लिए ऑनलाइन रिक्वेस्ट डालनी पड़ती है। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए ‘रिक्वेस्ट फॉर एड्रेस वैलिडेशन लेटर’ का विकल्प चुनना होता है। आगे रिक्वेस्ट देने के लिए एड्रेस लेंडर (वर्तमान निवास स्थान का मालिक) या फिर वेरिफायर से उनका आधार इस्तेमाल करने के लिए अनुमति लेनी होगी। एड्रेस लेंडर या वेरिफायर परिवार का सदस्य, दोस्त व मकान मालिक हो सकता है, जहां पर वह शख्स उस वक्त रह रहा हो।

इतना लगता है शुल्क: ऑनालाइन आधार कार्ड अपडेशन में किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगता है, जबकि पोस्ट ऑफिस पर यह काम कराने के लिए लिए कुछ तय रकम देनी पड़ती है। यह रकम 25 से 50 रुपए या उससे अधिक भी हो सकती। हालांकि, इस शुल्क में अलग-अलग पोस्ट ऑफिस के लिहाज से बदलाव भी हो सकता है। एन्लोरमेंट सेंटर पर एक बार अपडेशन के लिए ये रकम चुकानी पड़ती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App