कट-फट या गलकर खराब हो चुका है Aadhaar Card तो घर बैठे सरल स्टेप्स में निकाल सकते हैं ऑनलाइन कॉपी

डाउनलोड की गई कॉपी को खोलने के लिए आपको 8 अंकों का पासवर्ड भी डालना होगा। आप अपने नाम के आगे चार शब्द और अपने जन्मतिथि के साल के वर्ष को क्रमशः डाल कर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एक्सप्रेस सांकेतिक फोटो)

आधार कार्ड अब एक बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है। सरकारी कामकाज से लेकर अधिकांश जरूरी कामों में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। ऐसे में कई बार कटे- फटे और गलकर ख़राब हो चुके आधार कार्ड की वजह से हमें अनचाही समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान स्टेप के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे बैठे ही आधार कार्ड की ऑनलाइन कॉपी निकाल सकते हैं।

आधार कार्ड की ऑनलाइन कॉपी को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट को ओपन करने पर आपको डाउनलोड आधार का विकल्प दिखाई देगा। उस विकल्प को क्लिक करते ही वह पेज खुल जाएगा जहां से आप आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पुराने आधार कार्ड पर अंकित 12 अंकों के आधार नंबर को दर्ज करना होगा। नंबर दर्ज करने के बाद आपके उस मोबाइल नंबर एक ओटीपी जाएगा जो नंबर आपके आधार कार्ड में दर्ज है। ओटीपी दर्ज करने के बाद ही आपके आधार कार्ड की ऑनलाइन कॉपी डाउनलोड हो जाएगी। डाउनलोड की गई कॉपी को खोलने के लिए आपको 8 अंकों का पासवर्ड भी डालना होगा। आप अपने नाम के आगे चार शब्द और अपने जन्मतिथि के साल के वर्ष को क्रमशः डाल कर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने खोए हुए आधार कार्ड को भी आसान तरीके से पा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड की वेबसाइट पर ही जाना होगा। वेबसाइट पर रिट्रीव लॉस्‍ट या फॉरगाटेन यूआईडी के विकल्प का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जो आधार कार्ड के पोर्टल में रजिस्टर्ड है। ओटीपी डालने के तुरंत बाद ही आपका आधार नंबर आपके मोबाइल या ईमेल आईडी पर चला आएगा।

आधार नंबर प्राप्त करने के बाद ऊपर बताए गए तरीकों की सहायता से ही आप आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि वे लोग ही इन तरीकों से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं जिनका मोबाइल नंबर या ई मेल आईडी  आधार कार्ड की वेबसाइट में मौजूद है। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं होने की स्थिति में आपको नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाना पड़ सकता है।  

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट