ताज़ा खबर
 

कोई भी कर सकता है हैक, गूगल रख रहा आपका व्‍हाट्सऐप डेटा, जानें डिलीट करने का तरीका

हाल ही में यूजर्स की लोकेशन बगैर अनुमति के ट्रैक करने को लेकर गूगल की खूब आलोचना हुई थी। ऐसे में यूजर्स की डेटा प्राइवेसी का मसला फिर से उठ गया है, जो लाखों लोगों से जुड़ा है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लीकेशन व्हाट्सऐप पर आपका डेटा सुरक्षित नहीं रहता है? यह सवाल अगर आपको परेशान करता है, तो यह खबर आपकी परेशानी को और भी बढ़ा सकती है। गूगल ने डेटा स्टोर सिस्टम में एक बदलाव किया है, जिससे व्हाट्सऐप डेटा की सुरक्षा खतरे में आ गई है। सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल आपका व्हाट्सऐप डेटा अपने पास रखता है। गूगल आपको अपनी ड्राइव में 15 जीबी का स्पेस जरूर देता है, पर उसने व्हाट्सऐप डेटा को इस दायरे से बाहर कर दिया है। यानी व्हाट्सऐप चैट में शामिल टेक्स्ट, फोटो, वीडियो या ऑडियो या अन्य मल्टीमीडिया फाइलें गूगल ड्राइव पर आपको मिले स्टोरेज स्पेस में नहीं रहेंगी।

ये डेटा गूगल अकाउंट के जरिए आपकी ड्राइव से सिंक रहेंगे, पर क्लाउड स्टोरेज पर सेव होंगे। ऐसे में इनमें आसानी से सेंध लगाई जा सकती है। नतीजतन डेटा हैक होने, बगैर अनुमति वायरल होने, निजता का उल्लंघन और उसके चोरी होने की आशंका बढ़ जाती है।

आपको बता दें कि हाल ही में यूजर्स की लोकेशन बगैर अनुमति के ट्रैक लेकर गूगल की खूब आलोचना हुई थी। ऐसे में व्हाट्सऐप डेटा पर मंडरा रहे इस संकट से यूजर्स की डेटा प्राइवेसी का मसला फिर से उठ गया है, जो तमाम लोगों से जुड़ा है।

अगर आप इस स्थिति से बचना चाहते हैं, तो गूगल ड्राइव से अपना डेटा फौरन डिलीट कर दें। यह है तरीका-

– सबसे पहले गूगल ड्राइव की वेबसाइट https://drive.google.com पर जाएं। फिर गूगल अकाउंट से लॉग इन (कंप्यूटर से) करें।

– स्मार्टफोन से यूआरएल खोल रहे हैं, तो वहां आपको वेबसाइट का ‘डेस्कटॉप वर्जन’ खोलने के लिए विकल्प मिलेगा। उसे चुनें।

– आगे गियर आइकन मिलेगा, जिसे आपको दबाना होगा। सेटिंग्स पर जाएं और ‘मैनेज ऐप्स’ का विकल्प ढूंढे। ये आमतौर पर सबसे नीचे मिल जाएगा।

– नीचे स्क्रॉल करेंगे, तो आपको व्हाट्सऐप का लोगो मिलेगा। यहां थोड़ा सा ठहरेंगे, तो आपको ‘हिडेन ऐप डेटा’ दिखेगा, जिसे आप डिलीट कर दें।

– पूरी प्रक्रिया के दौरान आपसे आखिरी बार ड्राइव पूछेगी कि डेटा डिलीट किया जाए या नहीं। आप उसे डेटा उड़ाने के लिए कन्फर्म कर दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App