ताज़ा खबर
 

SBI खाते में हो इतना पैसा तो मिलती है अनलिमिटेड एटीएम विदड्रॉल की छूट, जानें क्‍या है शर्तें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देशानुसार सरकारी और निजी बैंक ग्राहकों को तय सीमा में निःशुल्क एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने उपभोक्ताओं को निःशुल्क अनलिमिटेड एटीएम विदड्रॉल की छूट दे रहा है। पर इसके लिए बचत खाते में पिछले एक महीने से 25 हजार रुपए से अधिक रकम होनी चाहिए। ध्यान रहे कि ये मुफ्त अनलिमिटेड विदड्रॉल सिर्फ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रुप (एसबीजी) के एटीएम पर ही किए जा सकेंगे। एसबीआई ने इसके अलावा अपनी डेली कैश विदड्रॉल लिमिट भी पहले के मुकाबले कम कर दी है। लेकिन यह सीमा उन्हीं के लिए मान्य होगी, जिनके पास क्लासिक व मास्ट्रो डेबिट कार्ड्स होंगे। एसबीआई क्लासिक कार्ड और मास्ट्रो पर डेली कैश विदड्रॉल की लिमिट 40 हजार से 20 हजार रुपए कर दी गई है।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देशानुसार सरकारी और निजी बैंक अपने ग्राहकों को तय सीमा में निःशुल्क एटीएम ट्रांजैक्शन करने की छूट देते हैं। इन ट्रांजैक्शंन के बाद पैसे निकालने पर सेवा शुल्क के रूप में बैंक द्वारा अतिरिक्त रकम काटी जाती है। SBI एटीएम ट्रांजैक्शंस के बारे में जरूर जानें ये बातें:

1- रेग्युलर सेविंग्स बैंक खाताधारकों को मेट्रो शहरों में आठ मुफ्त ट्रांजैक्शन (पांच एसबीआई के एटीएम पर और तीन अन्य एटीएम पर) मिलेंगे, जबकि नॉन-मेट्रो शहरों में निःशुल्क ट्रांजैक्शंस की संख्या 10 हो जाएगी। इनमें महीने भर में पांच एसबीआई के एटीएम पर किए जा सकेंगे। वहीं, पांच अन्य एटीएम पर हो सकेंगे।

2- बैंक द्वारा दिए गए निःशुल्क विदड्रॉल के बाद एडिश्नल एटीएम ट्रांजैक्शन पर पांच रुपए से 20 रुपए (वस्तु एवं सेवा कर मिलाकर) फीस के रूप में वसूले जाएंगे।

3- एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, ग्राहकों के फ्री अनलिमिटेड विदड्रॉल पाने के लिए खाते में कम से कम 25 हजार रुपए से अधिक राशि रखनी होगी, तभी वे प्रति माह एसबीआई समूह के किसी भी एटीएम पर अधिकतम 10 ट्रांजैक्शन कर सकेंगे।

4- अगर ग्राहक के खाते में एक लाख रुपए से अधिक औसतन बैलेंस रहता है, तो वह अन्य बैंकों के एटीएम से मुफ्त में अनलिमिटेड एटीएम विदड्रॉल कर सकेगा।

5- स्टेट बैंक अपने सभी सैलरी अकाउंट्स (हर लोकेशन) के लिए निःशुल्क और अनलिमिटेड एटीएम विदड्रॉल की सुविधा देता है। ये स्टेट बैंक समूह या फिर अन्य बैंकों के एटीएम पर किए जा सकते हैं।

Next Stories
1 ये 5 तरह के आएं फोन कॉल तो हो जाएं सावधान, बैंकिंग फ्रॉड से बचाएंगी ये 6 आदतें
2 Indian Oil: बिना एड्रेस प्रूफ खरीदिए गैस सिलिंडर, जानें कहां और कैसे मिलेगा
3 स्‍मार्टफोन चोरी हो गया? इन तरीकों से लगा सकते हैं पता, डिलीट कर सकते हैं सारा डेटा
ये पढ़ा क्या?
X