IRCTC: जान लें तत्काल टिकट बुक करने का सही तरीका, सीट कन्फर्म होने की बढ़ जाएगी संभावना

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए सुबह 10 से 12 बजे का समय निर्धारित किया गया है। एसी श्रेणी के तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है और शयनयान श्रेणी के तत्काल टिकट की बुकिंग 11 बजे से होती है।

IRCTC, Indian Railways, Railways, IRCTC Reservation, Emergency Quota, emergency quota tickets, IRCTC News, Indian Railways News, irctc.co.in, IRCTC Login account, IRCTC Login, आईआरसीटीसी, भारतीय रेलवे, रेलवे, आपातकालीन कोटा, इमरजेंसी कोटा, आईआरसीटीसी अकाउंट
रेल टिकट बुकिंग के लिए irctc.co.in पर बनाएं अपनी लॉगिन आईडी। (Photo: irctc.co.in)

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के माध्यम से रेल यात्रा करने वाले यात्री घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। सामान्य रिजर्वेशन टिकट हो या तत्काल रिजर्वेशन टिकट, लोग एक क्लिक पर टिकट बुक कर लेते हैं। इस सेवा की शुरूआत के बाद लोगों को लंबी लाइन और छुट्टे पैसे से निजात तो मिली ही है, यात्रियों का काफी समय भी बचता है। अचानक कहीं यात्रा करने की नौबत आने पर यात्री तत्काल टिकट का सहारा लेते हैं। आईआरसीटीसी के माध्यम से ही तत्काल टिकट भी बुक हो जाता है। हालांकि, एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्रियों का तत्काल टिकट ही बुक हो सकता है। साथ ही तत्काल टिकट बुक होने के बाद यात्रियों के नाम व उनसे जुड़ी अन्य जानकारियों में बदलाव नहीं किया जा सकता है।

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए सुबह 10 से 12 बजे का समय निर्धारित किया गया है। एसी श्रेणी के तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है और शयनयान श्रेणी के तत्काल टिकट की बुकिंग 11 बजे से होती है। यूं तो आम दिनों में और सामान्य रूट पर तत्काल टिकट की बुकिंग आसानी से हो जाती है, लेकिन ज्यादा भीड़-भाड़ वाले रेलवे लाइन जैसे कि पटना से दिल्ली या फिर मुंबई से बिहार जाने वाली ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। समय शुरू होने के कुछ देर बाद ही सभी टिकटें बुक हो जाती है। जो व्यक्ति तेजी से और सबसे पहले सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर पेमेंट करने में सफल हो पाता है, उसका टिकट बुक हो जाता है। वहीं, अन्य लोग अगले दिन का इंतजार करते हैं या अन्य विकल्प का सहारा लेते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं वह तरीका जिससे कि आपको तत्काल टिकट बुक करने में सहूलियत होगी। आप तेजी से तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे। दरअसल, आईआरसीटीसी की वेबसाइट में ऑटोफिल टूल दिया गया है। इससे टिकट बुक करने से पहले ही जरूरी डिटेल भर दिए जाते हैं। फायदा ये होता है कि बुक करने के दौरान लगने वाला काफी समय बच जाता है। समय की बचत होने पर कंफर्म तत्काल टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। यह सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क है।

इस तरह करें autofill tool का इस्तेमाल
– सबसे पहले IRCTC वेबसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें।
– अब IRCTC Tatkal Autofill form खोलें।
– अब पैसेंजर डिटेल भरें और Submit Details बटन पर क्लिक करें।
– अब वेबसाइट irctc.co.in खोले और रिजर्वेशन फॉर्म को एक क्लिक पर भरने के लिए बुकमार्क में स्थित ऑटोफिल बटन पर क्लिक करें।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट