ताज़ा खबर
 

…जब कार के भीतर छूट जाए चाभी, तो दरवाजा खोलने को अपनाएं ये तरीके

बगैर शीशा तोड़े भी कार का दरवाजा खोला जा सकता है। बस थोड़ा सा दिमाग लगाने की जरूरत है।

कार के अंदर जब गलती से छूट जाए या भूल जाएं चाभी, तो दरवाजा खोलने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स। (फोटोः freepik.com)

ताले की चाभी किसी से भी खो सकती है। चाहे वह घर का हो या फिर कार का। चाभी भूल-चूक से कई बार गाड़ी में ही छूट जाती है। ऐसी हालत में अधिकतर लोग हड़बड़ा जाते हैं। वे कार का लॉक तोड़ देते हैं या फिर शीशा फोड़ देते हैं। लेकिन ये काम किए बगैर भी कार का दरवाजा खोला जा सकता है। बस थोड़ा सा दिमाग लगाने की जरूरत है। Jansatta.com आपको ऐसी ही स्थिति में कार का दरवाजा खोलने के तरीके बता रहा है। दुनिया भर के ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स इस बारे में मानते हैं कार की चाभी अंदर छूटे, तो परेशान नहीं होना चाहिए। ऐसे हालात से निपटने के लिए आसान ट्रिक हैं, जिनसे चंद सेकेंड्स में दरवाजा खुल जाता है। जूते के फीते, तार और फुटा (स्केल) जैसी चीजें दरवाजा खोलने में काम आती हैं। तार की मदद से अगर कार का दरवाजा खोल रहे हैं, तो उसके सिर को हुक की तरफ मोड़िए।

यू शेप में उस तार को मोड़ने से आपको डोर का हैंडल खींचने में आसानी होगी। अब आगे खिड़की की रबड़ स्ट्रिप हटाएं और फिर तार को अंदर डालें। जैसे ही वह अंदर प्रवेश कर जाए, दरवाजे की पिन ऊपर करें। आपकी कार का दरवाजा खुल जाएगा। अब बारी आती है, जूते के फीते से गाड़ी का दरवाजा खोलने की। जूते के फीते को समानांतर रख लें। फीते के एक सिरे को दूसरे में फंसाएं और फिर बीच में एक अंगुली की जगह छोड़ कर गांठ बांधें। आगे दरवाजे के किनारे धीरे-धीरे उसे डालें और कोशिश करें कि वह लॉक में फंस जाए। जैसे ही वह गांठ उसमें फंसे उसे खींचे और दरवाजा खोल लें।

गाड़ी का दरवाजा खोलने में एक स्ट्रेशनरी आइटम भी कारगर साबित होता है। जी हां, हम फुटे (स्केल) की बात कर रहे हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले कार के दरवाजे की ग्लास रिप को हटा लें। फिर फुटे को अंदर डालिए और हैंडल नॉब को धक्का दें। आप दरवाजे को खुलता हुआ पाएंगे। आखिर में अगर ये सारे तरीके काम न आएं, तब भी हार न मानें।

अधिकतर लोग थक-हार कर कार का लॉक ही तोड़ डालते हैं। लेकिन ऐसा कतई नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर लॉक टूटता है, तो इसे बदलवाने की प्रक्रिया आपका बजट बिगाड़ सकती है। ऐसे में कार का छोटा से छोटा कांच तोड़िए और दरवाजा खोल लीजिए। टेनिस की गेंद भी इस काम में आपकी सहायक साबित हो सकती है। सबसे पहले पेंचकस को गर्म कर टेनिस की गेंद में छेद करें। फिर लॉक पर गेंद रखिए और दबाव बनाएं। हवा का दवाब बनने से लॉकिंग सिस्टम अपने आप अनलॉक हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App