ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card इन डॉक्युमेंट्स के बिना नहीं बनेगा, जानें इसके जरिए लोन के लिए क्या है योग्यता

Kisan credit card loan: किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास कुछ डॉक्युमेंट्स का होना जरूरी है वर्ना उनका आवेदन अटक सकता है। इनमें आईडी प्रूफ के तौर पर पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी हैं।

kisan credit cardआप भी आसानी से बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड

Kisan credit card loan: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाए जाते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ता लोन मुहैया करवाया जाता है। किसानों को कर्ज चुकाने में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन की दर 4 फीसदी है। किसान 4 फीसदी की ब्याज दर पर सिक्योरिटी के बिना 1.60 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड से खाद, बीज आदि के लिए आसानी से कर्ज मिल जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास कुछ डॉक्युमेंट्स का होना जरूरी है वर्ना उनका आवेदन अटक सकता है। इनमें आईडी प्रूफ के तौर पर पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी हैं। एड्रेस प्रूफ के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक दस्तावेज दिखाना होगा।

इसके जरिए लोन उन लोगों को दिया जाता है जो कृषि, संबद्ध गतिविधियों या अन्य गैर-खेती गतिविधियों में लगे हुए हैं। कार्ड बनवाने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल तो अधिकत उम्र 75 साल है। किसी और के खेत पर काम करने वाले किसान, मौखिक पट्टेदार, और बटाईदार इस कार्ड के तहत लोन लेने के लिए पात्र हैं।

बता दें कि प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे बैंक खाते में मिलती है। अबतक इस योजना के तहत पांच किस्ते जारी की जा चुकी हैं। अगली किस्त अगस्त में ट्रांसफर की जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yoajan: अकाउंट में किस्त ट्रांसफर नहीं हो रही तो यहां से मिलेगी मदद, घर बैठे झटपट पता लगेगी वजह
2 Indian Railways, IRCTC: कई राजधानी ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव, जानें नया टाइम टेबल
3 Ration Card एप्लीकेशन जमा होने के बाद होता है फील्ड वेरिफिकेशन, जानें क्या है इसका प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X