ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card कहां-कहां से मिल सकता है? 7 की जगह 4 फीसदी ब्याज पर मिलेगा लोन

Kisan Credit Card: किसानों के मन में ये सवाल होता है कि वे कैसे इस कार्ड के लिए अप्लाई करें। योजना के मुताबिक ये कार्ड किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से हासिल किया जा सकता है।

kisan credit cardआप भी आसानी से बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड

Kisan Credit Card: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाया जाता है। किसानों के इस कार्ड के जरिए सस्ता लोन मुहैया करवाया जाता है। सरकार किसानों को 7 फीसदी की जगह 4 फीसदी की ब्याज दर पर लोन मुहैया करती है। अक्सर किसानों के मन में यह सवाल होता है कि वे पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सालाना 6 हजार रुपये की किस्त तो पा रहे हैं लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड कहां से बनवाएं?

किसानों के मन में ये सवाल होता है कि वे कैसे इस कार्ड के लिए अप्लाई करें। योजना के मुताबिक ये कार्ड किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से हासिल किया जा सकता है। नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया रुपये कार्ड जारी करता है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक से भी इसे हासिल किया जा सकता है।

ऐसे पा सकते हैं 7 की जगह 4 फीसदी ब्याज पर लोन: Kisan credit card loan: किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी होती है। वैसे तो 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस लिहाज से यह 7 फीसदी हो जाता है।

वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी कि किसान को सिर्फ 4 फीसदी की दर से ब्याजा चुकाना पड़ता है। वहीं अगर किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन न लेकर अन्य बैंक से लोन लें तो उन्हें 8 से 9 फीसदी का ब्याज चुकाना पड़ता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway, IRCTC: ट्रेन आते ही लाइट चालू और जाते ही बंद, प्लेटफॉर्म में हुआ बदलाव
2 Post Office से कैश निकालने पर टीडीएस नियम बदले, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर
3 Aadhaar कार्ड में किराएदार भी अपडेट कर सकते हैं एड्रेस, जानें UIDAI का आसान तरीका
ये पढ़ा क्या?
X