ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card कहां-कहां से मिल सकता है? जानें कितने साल के लिए होता है वैलिड

Kisan Credit Card: कार्ड के लिए किसान को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से संपर्क कर सकते हैं। कार्ड की वैलिडिटी की तो सरकार ने इसे पांच साल निर्धारित किया है।

kisan credit card

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के जरिए किसानों को खेती से जुड़ी चीजों के लिए कर्ज मुहैया करवाया जाता है। इन कार्ड के जरिए कर्ज लेना काफी सस्ता होता है। किसान क्रेडिट कार्ड पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के साथ जोड़ा गया है। केंद्र सरकार की 2.5 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड देने की योजना है। सरकार किसानों को सस्ता कर्ज मुहैया करवाकर बिचौलियों की व्यवस्था को खत्म करना चाहती है।

बैंकों की जटिल प्रक्रिया के चलते किसान लोन लेने से पीछे हटते हैं और अपने आस-पास मौजूद लोगों से कर्ज ले लेते हैं। फसल का नुकसान हो जाने पर कर्ज नहीं चुका पाते और आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते हैं। इन्हीं समस्या को देखते हुए योजना के तहत 1.6 लाख रुपये तक का लोन अब बिना गारंटी दिया जाता है। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए इस स्कीम को शुरू किया गया है।

अब सवाल यह है कि किसान क्रेडिट कार्ड कहां से बनावाएं जा सकते हैं और यह कितने साल के लिए वैलिड होते हैं? सबसे पहले बात करें इसे कार्ड के लिए कहां-कहां अप्लाई किया जा सकता है। कार्ड के लिए किसान को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया से भी यह कार्ड लिया जा सकता है।

इसके अलावा किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइ के लिंक https://pmkisan.gov.in/. पर विजिट कर सकते हैं। इस बेवसाइट में फॉर्मर टैब के दाईं ओर डाउनलोड किसान क्रेडिट फार्म (Download KKC Form) का विकल्प दिया गया है। इस फॉर्म को प्रिंट करें और भरकर नजदीकी कमर्शियल बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं। अब बात करें इस कार्ड की वैलिडिटी की तो सरकार ने इसे पांच साल निर्धारित किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Suraksha Bima Yojana का प्रीमियम जमा करने की आखिरी तारीख, जल्द करें ये अधूरा काम पूरा
2 कोरोना के चलते आपके बिजनेस को हो रहा बड़ा नुकसान? बैंक दे रहे स्पेशल एमरजेंसी लोन, ऐसे करें अप्लाई
3 बच्चों के Aadhaar पर बॉयोमेट्रिक अपडेट कब करवाना होता है? नहीं लगता कोई चार्ज