ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card: ड्यू डेट तक पेमेंट नहीं करने पर क्या होता है? जानें लोन की शर्तें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Kisan Credit Card: सरकार किसानों को इसके तहत 1.60 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के उपलब्ध करवाती है। इसके जरिए 5 साल में 3 लाख रुपये तक शॉर्ट टर्म लोन लिया जा सकता है।

kisan credit cardकिसान क्रेडिट कार्ड के कई फायदे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Kisan Credit Card: प्रधान मंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है। किसान बैंक में जाकर इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकारी बैंक के अलावा प्राइवेट बैंक भी इस कार्ड को जारी करते हैं। कार्ड बनवाते समय किसान को इस बात की जानकारी देनी होती कि उसका किसी अन्य बैंक में लोन बकाया तो नहीं। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान सस्ती दर पर कर्ज ले सकते हैं।

सरकार किसानों को इसके तहत 1.60 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के उपलब्ध करवाती है। इसके जरिए 5 साल में 3 लाख रुपये तक शॉर्ट टर्म लोन लिया जा सकता है। कुछ किसानों को सरकार 3 लाख रुपये तक का बिना गारंटी वाला लोन मुहैया करती है। इनमें दुग्ध संघों से जुड़े डेयरी किसान शामिल हैं। अबतक करोड़ों किसान इसके जरिए बेहद ही सस्ती दर कर्ज ले चुके हैं।

फसल के लिए लिए जाने वाले लोन पर 7 फीसदी की ब्याज दर है लेकिन केंद्र सरकार समय से भुगतान करने वाले किसानों को 3 फीसदी की सब्सिडी देती है। ड्यू डेट तक पेमेंट नहीं करने पर आपको कार्ड रेट से ब्याज देना होता है। ड्यू डेट तक पेमेंट नहीं कर पाने की स्थिति में ब्याज छामाही में कम हो जाता है।

समय पर लोन चुकाने पर ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट के अलावा 2 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। कुल मिलाकर किसानों को इस कार्ड के जरिए लिए गए लोन पर कुल 5 फीसदी की ब्याज दर से ही भुगतान करना होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी, विवाहित इस शर्त पर ले सकते हैं लाभ
2 Ration Card के लिए कौन आवेदन कर सकता है? यहां जानें
3 सिर्फ Aadhaar नंबर देने से आपकी बायोमेट्रिक डिटेल एक्सेस की जा सकती है? यहां जानें क्या कहता है UIDAI
ये पढ़ा क्या?
X