पशुपालन और मछलीपालन करना चाहते हैं? किसान क्रेडिट कार्ड से मिलेगा 2 लाख का लोन, जानें तरीका

Kisan Credit Card: खेती के लिए ही नहीं बल्कि पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी किसान क्रेडिड कार्ड के जरिए किसानों को लोन मुहैया करवाया जाता है।

kisan credit card
फाइल फोटो

Kisan Credit Card: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को उनके फसल संबंधी खर्चों के लिए लोन दिया जाता है। इसमें फसल लगाने से लेकर उसकी कटाई तक के खर्चे शामिल हैं। इस तरह के लोन पर ब्याज दर भी खासी कम होती है। खेती के लिए ही नहीं बल्कि पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी किसान क्रेडिड कार्ड के जरिए किसानों को लोन मुहैया करवाया जाता है। पशुपालन और मछलीपालन के लिए किसानों को 2 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

अब सवाल यह है कि कौन इस लोन को लेने के पात्र माना जाएगा और कौन नहीं। सरकार के मुताबिक सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट के जरिए ही इसे साबित किया जा सकता है। पहला डॉक्यूमेंट आवेदक के किसान होने के प्रामाणिकता को सिद्ध करने वाला है। यानि कि आपकी खेती से जुड़ा दस्तावेज।

बैंक इसी दस्तावेज की जांच कर आपके किसान होने और न होने की पुष्टि करेगा। इसके बाद दूसरा डॉक्यूमेंट है निवास प्रमाण पत्र है। इसके अलावा तीसरा डॉक्यूमेंट जिसमें इस बात की पुष्टि होती है कि आपका किसी और बैंक में लोन तो पेडिंग नहीं। इसके लिए आवेदक शपथ पत्र मुहैया करवा सकता है।

इस योजना में लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड पर बिना गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन दिया जा रहा है। यही नहीं इस स्कीम के तहत 3 लाख रुपये तक का लोन महज 3 पर्सेंट पर ही मिल सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 4 पर्सेंट के ब्याज पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। हालांकि इसके लिए समय पर कर्ज चुकाने की शर्त होगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट