ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card: इन किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 3 लाख रुपये का लोन, सरकार ने बढ़ाई लिमिट

Kisan Credit Card: पशुपालन और डेयरी विभाग ने वित्तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर पहले ही सर्कुलर और केसीसी एप्लीकेशन फॉर्मेट जारी कर दिए हैं। देश के करीब 1.7 करोड़ किसानों को इसका सीधा फायदा पहुंचेगा।

Kisan Credit Card, KCC, Kisan Credit Card, How to apply for kisan credit card, what documents necessary for KCC, PM Kisan, Collateral Free Loan, KCC loan on lower interest rate, kisan loan Renewal, news for farmers, news for farmers, information on dairy farming, four features of dairy farming, introduction of dairy farming, dairy farming, loan for dairy farm, dairy farming, dairy farming loan, dairy farming in india

Kisan Credit Card: केंद्र सरकार ने कोरोना संकट लॉकडाउन के बीच डेयरी किसानों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने इन किसानों के लिए बिना गारंटी वाले लोन की लिमिट को 1.60 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया है। सरकार के इस फैसले से ऐसे किसान जिनका दूध सीधे तौर पर मिल्क यूनियनों द्वारा खरीदा जाता है, उन्हें इसके जरिए सीधे लाभ पहुंचेगा। यानी की इन किसानों के अलावा बाकी किसानों के लिए पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी।

पशुपालन और डेयरी विभाग ने वित्तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर पहले ही सर्कुलर और केसीसी एप्लीकेशन फॉर्मेट जारी कर दिए हैं। सर्कुलर और केसीसी एप्लीकेशन फॉर्मेट जारी कर सभी स्टेट मिल्क फेडरेशन और मिल्क यूनियनों को एक मिशन मोड के तहत इस लागू करने के लिए कहा दिया गया है। डेयरी सहकारी आंदोलन के तहत, लगभग 1.7 करोड़ किसान देश में 230 मिल्क यूनियन से जुड़े हैं। ऐसे में इन किसानों को सस्ते में बिना गारंटी के तीन लाख रुपये तक का लोन मिल सकेगा।

देशभर के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाए जा रहे हैं। पहले किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए एक लाख रुपये तक के लोन को बिना गारंटी के दिया जाता था लेकिन हाल में इसकी लिमिट को बढ़ाकर 1.60 लाख रुपये किया गया था। वहीं तीन लाख रुपये के लोन पर चार फीसदी की ब्याज दर तब लागू होती है जब किसान अपनी सारी किस्त समय पर चुका देता है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए केंद्र ने किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की कोशिश की है।

वैसे तो कृषि लोन के लिए ब्याज दर 9 फीसदी के आस-पास है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेने पर सरकार की तरफ से 2 फीसदी की सब्सिडी मुहैया करवाई जाती है। समय पर लोन का पैसा लौटा देने पर 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिल जाती है। इस हिसाब से किसानों को चार फीसदी की ब्याज दर से लोन की सुविधा मिलती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office की Monthly Income Scheme में निवेश आपको हर महीने खाते में देगा 5100 रु, जानें क्या है ये प्लान
2 IRCTC Ticket Booking: कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा? करेंट टिकट के लिए करें ट्राई, जानें क्या हैं इसकी खासियतें
3 Kisan Credit Card मोबाइल के जरिए भी बनवा सकते हैं, ये है तरीका