ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card मुहैया करने वाले ये हैं देश के टॉप बैंक, झटपट हाथ में होगा कार्ड

वैसे तो अमूमन 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस लिहाज से यह 7 फीसदी हो जाता है। वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी कि किसान को सिर्फ 4 फीसदी की दर से ब्याजा चुकाना पड़ता है।

kisan credit cardआप भी आसानी से बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाया जाता है। इसके जरिए लोन लेने पर किसानों को बैंकों से सस्ती दर पर कर्ज मिल जाता है। किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी होती है।

वैसे तो अमूमन 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस लिहाज से यह 7 फीसदी हो जाता है। वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी कि किसान को सिर्फ 4 फीसदी की दर से ब्याजा चुकाना पड़ता है।

कार्डधारक को किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में अप्लाई कर सकते हैं। या फिर जिस जगह से आपने कार्ड बनवाया है वहां पर भी आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि बैंक में किसी तरह की परेशानी न हो और आपको जल्द से जल्द किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाए तो आप देश के टॉप बैंक में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इनमें Axis Bank, Bank of India, State Bank of India, ICICI Kisan Credit Card, HDFC Bank शामिल हैं। ये बैंक कई लाख किसानों को किसान क्रडिट कार्ड मुहैया करवा चुके हैं। बता दें कि सरकार ने इस कार्ड की वैलिडिटी की पांच साल निर्धारित किया है। इसके बाद इसे रिन्यू करवाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या आप किसी भी बैंक में बदल सकते हैं फटा हुआ नोट? जानें क्या कहता है RBI का नियम
2 SBI में करेंट अकाउंट के हैं ये फायदे, जानें कितना कैश जमा कराने पर नहीं देना होता चार्ज
3 IRCTC, Indian Railway: आज से तत्काल टिकट बुकिंग शुरू, इस दिन से सफर होगा शुरू, जानें बुकिंग का तरीका
IPL 2020 LIVE
X