ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card: कई बार नोटिस मिलने के बाद भी लोन का पैसा नहीं जमा करवा रहे? हो सकती है जेल!

Kisan credit card: ऐसे कई मामले सामने आते हैं जब किसान लोन लेने के बाद कर्ज चुकता नहीं करते। बैंक की तरफ से कई बार नोटिस मिलने के बाद भी लोन का पैसा नहीं जमा करने पर ऐसे कर्जधारक किसानों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाता है।

योजना के तहत साल भर में तीन किस्त जारी की जाती है।

Kisan credit card, PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड भी मुहैया करवाया जाता है। इस योजन के लाभार्थियों के अलावा किसान क्रेडिट कार्ड अन्य पात्र किसानों को भी जारी किया जाता है। इस कार्ड का इस्तेमाल किसान सस्ती दर पर कृषि कर्ज लेने के के लिए करते हैं। सरकार इसके जरिए 4 फीसदी की सस्ती दर पर कर्ज मुहैया करवा रही है।

5 साल में 3 लाख रुपये तक शॉर्ट टर्म लोन लिया जा सकता है। लोन वैस तो 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। समय पर लोन की अदायगी करने पर किसानों को अतिरिक्त तीन फीसदी का डिस्काउंट मिलता है इस लिहाज से किसानों को इस कार्ड के जरिए लिए गए लोन पर 4 फीसदी ही ब्याज चुकाना पड़ता है।

ऐसे कई मामले सामने आते हैं जब किसान लोन लेने के बाद कर्ज चुकता नहीं करते। बैंक की तरफ से कई बार नोटिस मिलने के बाद भी लोन का पैसा नहीं जमा करने पर ऐसे कर्जधारक किसानों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाता है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब कर्ज न चुकाने पर प्रशासन के आदेश पर किसानों को जेल भेजा गया है। एसडीएम के आदेश पर किसानों के खिलाफ ये कार्रवाई की जाती है।

आमतौर पर केसीसी पर लिए गए लोन को 31 मार्च तक वापस करना होता है। कोरोना संक्रमण और फिर लॉकडाउन को देखते हुए इसे 31 अगस्त तक कर दिया गया था। ऐसे में अगर आपको बैंक की तरफ से कर्ज न चुकाने पर नोटिस मिले तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और तुरंत कर्ज चुका दें।

Next Stories
1 गलत दस्तावेजों के जरिए Ration Card बनवाने पर हो सकती जेल, जानें क्या हैं नियम
2 ATM पर बैलेंस इनक्वायरी और स्टेटमेंट रिक्वेस्ट जानना ज्यादा सुरक्षित, फ्रॉड रोकने के लिए SBI ने किया ये बड़ा बदलाव
3 7th Pay Commission: कोरोना के चलते इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती
ये पढ़ा क्या?
X