ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card: लोन आवेदन देते वक्त बतानी होती है क्रेडिट हिस्ट्री, जानें अन्य शर्तें

Kisan Credit Card: किसान इसके जरिए आसानी से अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इस कार्ड को बैंकों, एनबीएफसी, कॉमन सर्विस में जाकर पाया जा सकता है।

Kisan Credit Card: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 2 हजार रुपये की छठी किस्त जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। योजना से जुड़ने पर किस्तों के अलावा लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी मुहैया करवाया जाता है। इस कार्ड के जरिए किसानों को 4 फीसदी की सस्ती दर पर लोन मिल जाता है।

किसान इसके जरिए आसानी से अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इस कार्ड को बैंकों, एनबीएफसी, कॉमन सर्विस में जाकर पाया जा सकता है। पीए किसान योजना के तहत किस्त से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार ने शर्तें लागू कर रखी हैं। जो इन शर्तों को पूरा करेगा वह इनके लाभ भी हासिल कर सकेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन पर कई तरह की शर्तें हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही किसानों को लोन मुहैया करवाया जाता है। इनमें से एक शर्त है लोन देने से पहले क्रेडिट हिस्ट्री देखना। आप जहां से भी लोन अप्लाई करेंगे अधिकारी आपसे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री जरूर पूछेंगे।

यानी कि आप पर किसी तरह का लोन तो बकाया नहीं। बैंक 1.60 लाख रुपये तक के लोन पर सेक्योरिटी नहीं मांगेंगे यानी इतने तक का लोन बिना गारंटी के मुहैया कर दिया जाता है। सभी कारकों पर विचार करने के बाद लोन अधिकारी किसान क्रेडिट कार्ड लोन सीमा निर्धारित करेगा और आपको लोन दे दिया जाएगा। अगर आपके आवेदन में किसी तरह की खामी रहती है तो लोन पास नहीं किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन कर्मचारियों की सैलरी पर लगी रोक! जानें क्या है वजह
2 PM Kisan Yojana के पोर्टल के ‘फार्मर कार्नर’ टैब में मिलती हैं कई सुविधाएं, रजिस्ट्रेशन के साथ करेक्शन का भी विकल्प
3 PM Awas Yojana: अधिकतम इतनी अवधि के लिए मिलता है लोन, जानें अन्य शर्तें
ये पढ़ा क्या?
X