ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card पर लोन का इस्तेमाल किन क्षेत्रों में करने की छूट मिलती है? यहां जानें

Kisan Credit Card: एक सवाल अक्सर किसानों के मन में होता है कि वे इस लोन का इस्तेमाल किन क्षेत्रों में कर सकते हैं? यानी की लोन के लिए पैसा किस काम के लिए मिलता है।

kisan credit cardआप भी आसानी से बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ती दर पर लोन मुहैया करवाया जाता है। किसान को इसके जरिए 4 फीसदी तक की ब्याज दर पर कर्ज चुकाने का मौका मिलता है। हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ शर्ते रखी हैं। इस कार्ड के जरिए किसानों को सिक्योरिटी के बिना 1.60 लाख रुपये लोन मिलता है। वहीं समय पर लोन का भुगतान करने पर, लोन राशि को 3 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ही किसानों को ये कार्ड मुहैया करवाए जा रहे हैं।

एक सवाल अक्सर किसानों के मन में होता है कि वे इस लोन का इस्तेमाल किन क्षेत्रों में कर सकते हैं? यानी की लोन के लिए पैसा किस काम के लिए मिलता है। सरकार के नियमों के मुताबिक इस लोन का इस्तेमाल विपणन संबंधी खर्च, दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए फंड, फसल उत्पादन से संबंधित खर्चें और खेती की संपत्ति और अन्य संबद्ध गतिविधियों जैसे डेयरी, जानवरों आदि के रखरखाव पर खर्च किया जा सकता है।

यानी मुख्यत: खेती या डेयरी से जुड़ें कार्यों के लिए ही इस लोन को खर्च करने की शर्त रखी गई है। हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक किसान अपने घरेलू खर्च के लिए लोन राशि का अधिकतम 10% तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि कार्ड के लिए किसान को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया से भी यह कार्ड लिया जा सकता है।

इसके अलावा किसान प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइ के लिंक https://pmkisan.gov.in/. पर विजिट कर सकते हैं। यहां आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जमा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 RC ट्रांसफर के लिए आवेदन के बाद का स्टेट्स जानने का ये है तरीका, घर बैठे पता लगेगा सबकुछ
2 अस्पताल के भारी खर्च से बचना है तो लें शॉर्ट टर्म ‘कोरोना कवच पॉलिसी’, IRDA ने इन 29 कंपनियों को चुना
3 क्या है SBI की ओटीपी आधारित कैश निकासी? जानें इसके फायदे
ये पढ़ा क्या?
X