ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card: कैसे कैलकुलेट होता है ब्याज, जानें क्या हैं नियम

Kisan Credit Card: किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी होती है।

आप भी आसानी से बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड

Kisan Credit Card: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेने पर कम ब्याज दर के तहत कर्ज चुकाना पड़ता है। बैंकों के जरिए महंगी दर पर ब्याज लेने की बजाय किसान इस कार्ड के जरिए लोन ले तो उन्हें बड़ा फायदा मिलता है। किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी होती है।

अब सवाल ये है कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत दिए जाने वाले लोन पर ब्याज कैसे कैलकुलेट किया जाता है? यह जानने के लिए हमें इस लोन की समय सीमा के बारे में जानना होगा यानी की लोन कितने टाइम पीरियड के लिए मुहैया करवाया जाता है। इसके जरिए किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का लोन शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं।

वैसे तो 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस लिहाज से यह 7 फीसदी हो जाता है। वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी कि किसान को सिर्फ 4 फीसदी की दर से ब्याजा चुकाना पड़ता है। वहीं अगर किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन न लेकर अन्य बैंक से लोन लें तो उन्हें 8 से 9 फीसदी का ब्याज चुकाना पड़ता है।

बता दें कि सरकार ने इस कार्ड की वैलिडिटी की पांच साल निर्धारित किया है। इसके बाद इसे रिन्यू करवाया जा सकता है। इसके लिए कार्डधारक को किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में अप्लाई कर सकते हैं। या फिर जिस जगह से आपने कार्ड बनवाया है वहां पर भी आवेदन कर सकते हैं।

Next Stories
1 मीडियम कलर ब्लाइंड लोगों को भी इश्यू किया जाएगा Driving License, जानें कैसे बनता है
2 NPS खाते से कोरोना के इलाज के लिए निकाल सकते हैं पैसा, जानें पूरा प्रॉसेस और नियम
3 इन कर्मचारियों की सैलरी 170 फीसदी तक बढ़ी! LTA क्लेम लेने वालों को भी बड़ी राहत
यह पढ़ा क्या?
X