ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card के जरिए पाएं डेढ़ लाख का लोन वो भी बिना गारंटी, 3 लाख का लोन 4 फीसदी ब्याज पर!

Kisan Credit Card Agriculture Loan: किसानों को 4 फीसदी की सस्ती ब्याज दर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए केंद्र ने किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की कोशिश की है।

Kisan Credit Card, PM kisan, PMKY, KCC, Kisan Loan, modi government, Kisan Card, farming, farmers, indian GDP, NDA, SBI, ICICI, Axis bankप्रधानमंत्री ने पीएम किसान योजना के एक साल पूरे होने के अवसर पर किसानों को यह सौगात दी है। फोटो: Indian Express

Kisan Credit Card Agriculture Loan: देशभर के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाए जा रहे हैं। इस कार्ड के जरिए किसानों को बैंक डेढ़ लाख का लोन बिना गारंटी के मुहैया करवाते हैं। प्रधानमंत्री ने पीएम किसान योजना के एक साल पूरे होने के अवसर पर किसानों को इसकी सौगात दी।

इसके साथ ही किसानों को 4 फीसदी की सस्ती ब्याज दर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए केंद्र ने किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की कोशिश की है।

पहले किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए एक लाख रुपये तक के लोन को बिना गारंटी के दिया जाता था लेकिन हाल में इसकी सीमा को बढ़ाकर 1.60 लाख रुपये किया गया है। वहीं तीन लाख रुपये के लोन पर चार फीसदी की ब्याज दर तब लागू होती है जब किसान अपनी सारी किस्त समय पर चुका देता है।

वैसे तो कृषि लोन के लिए ब्याज दर 9 फीसदी के आस-पास है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेने पर सरकार की तरफ से 2 फीसदी की सब्सिडी मुहैया करवाई जाती है। समय पर लोन का पैसा लौटा देने पर 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिल जाती है। इस हिसाब से किसानों को चार फीसदी की ब्याज दर से लोन की सुविधा मिलती है।

अगर किसी किसान ने 1,60,000 रुपये की कर्ज राशि ली है वह इसे समय पर चुका देता है, तभी वह तीन लाख रुपये तक का ऋण लेने का हकदार माना जाता है। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेने वाले किसानों को मुफ्त में उनकी फसल का बीमा भी मिलता है। यानि कि वे किसान जो मौसम के कारण अपनी फसल से मुनाफा तो दूर खपत भी नहीं निकाल पाते उन्हें बीमा का फायदा मिलेगा।

Next Stories
1 Paytm के एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करना चाहते हैं? ये है तरीका
2 PM किसान योजना में आपका नाम है या नहीं? ऐसे करें चेक, सालभर में मिलते हैं 6 हजार रुपये
3 क्या आप रेंट पर रहते हैं? रेंट एग्रीमेंट के जरिए चुटकियों में करें Aadhaar में एड्रेस अपडेट
कोरोना:
X