ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card पर बिना गारंटी के मिलता है 1.60 लाख तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई

Kisan Credit Card: सरकार इस स्कीम के तहत लाभार्थी किसानों को 1.60 लाख रुपये तक के लोन को बिना गारंटी के मुहैया करवा रही है। कुछ किसानों को सरकार 3 लाख रुपये तक का बिना गारंटी वाला लोन मुहैया करती है।

Kisan Credit Card: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाया जाता है। इस कार्ड के जरिए किसानों को चार फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। खास बात यह है कि किसानों को इसके जरिए बिना गारंटी के भी लोन मिल जाता है। सरकार इस स्कीम के तहत लाभार्थी किसानों को 1.60 लाख रुपये तक के लोन को बिना गारंटी के मुहैया करवा रही है।

इसका कुछ हिस्सा घर के खर्च के लिए भी तय किया गया है। हालांकि कुछ किसानों को सरकार 3 लाख रुपये तक का बिना गारंटी वाला लोन मुहैया करती है। इनमें दुग्ध संघों से जुड़े डेयरी किसान शामिल हैं।

सरकार के मुताबिक कॉमन सर्विस सेंटर्स के माध्यम से 11.48 लाख से ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पंजीकृत हो चुके है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पीएम किसान में आपका खाता खुला होना जरूरी है। जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड आप कैसे बनवा सकते हैं।

कार्ड के लिए किसी भी वाणिज्यिक बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए जिस बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं उस बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक करना होगा। यहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा कर दें। लोन अधिकारी आपसे बात करेगा और आपके सभी दस्तावेज, पात्रता सही पाई जाती है तो लोन मंजूर होने के साथ-साथ आपको कार्ड पते पर भेज दिया जाएगा।

इसके अलावा आप पीएम किसान योजान की आधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं। इस बेवसाइट में ‘Farmer Tab’ के दाईं ओर डाउनलोड ‘Download KKC Form’ के ऑप्शन को चुनना होगा। यहां से आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म को प्रिंट करवाएं और फिर भर दें। अब कामर्शियल बैंक में यह फॉर्म भरकर जमा करें। आपका कार्ड बनने के बाद एड्रेस पर भेज दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: निर्माण कार्य पूरा होने की अवधि अब 114 दिन! होम लोन पर ढाई लाख रु तक की सब्सिडी के लिए ऐसे करें अप्लाई
2 इन सरकारी कर्मचारियों को ईद से पहले मिलेगी ‘ईदी’, जम्मू-कश्मीर सरकार ने लिया यह अहम फैसला
3 Aadhaar में कितनी बार अपडेट कर सकते हैं नाम और डेट ऑफ बर्थ? यहां जानें
IPL 2020 LIVE
X