ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card के जरिए नहीं मिल पा रहा लोन तो यहां करें कॉल, मिलेगा समाधान!

Kisan Credit Card: ऐसे कई मामले सामने आते रहे हैं जिसमें किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को लोन नहीं मुहैया किया जाता। उन्हें समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

pm kisan yojana

Kisan Credit Card: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करे जाते हैं। इसके जरिए न सिर्फ आसान शर्तों पर कर्ज मिलता है बल्कि ब्याज में भी बड़ी छूट मिलती है। सरकार किसानों को इसके जरिए 4 फीसदी की ब्याज दर लोन मुहैया करवाती है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है।

अक्सर ऐसे कई मामले सामने आते रहे हैं जिसमें किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को लोन नहीं मुहैया किया जाता। उन्हें समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। ऐसे में वे महंगी दर पर कर्ज लेने पर मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? सस्ती दर कर्ज देने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखी हैं। जो इन शर्तों को पूरा करते हैं उन्हें कर्ज मुहैया कर दिया जाता है।

जैसे की आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष हो। यदि ऋण लेने वाला व्यक्ति एक वरिष्ठ नागरिक है, यानी 60 साल से ज्यादा उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक होना जरूरी है।सह-उधारकर्ता को कानूनी रूप से जमीन का उत्तराधिकारी होना चाहिए। लोन देने से पहले बैंक आवेदक किसान का वेरिफिकेशन करते हैं। इसमें देखा जाता है कि वो किसान है भी या नहीं। फिर उसका राजस्व रिकॉर्ड चेक किया जाता है।

देखा जाता है कि किसान का किसी और बैंक पर तो बकाया नहीं है। अगर आप इन सब पात्रता को पूरा करते हैं लेकिन फिर भी आपको लोन नहीं मिल पा रहा है तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन पर नंबर 011-24300606 पर कॉल करके इसकी जानकारी दे सकते हैं। यहां कॉल करके आप अपनी समस्या बताएंगे तो आपको सरकार की तरफ से गाइड किया जाएगा। इसके आलावा आप अपनी शिकायत pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: होम लोन पर ढाई लाख रु तक की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन, इतनी लगती है फीस!
2 कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मियों के लिए बिहार की नीतीश सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
3 LPG गैस सिलिंडर दुर्घटना बीमा कैसे करते हैं क्लेम? यहां जानें पूरा प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X