scorecardresearch

KIA Carens की पहले दिन में सर्वाधिक 7,738 बुकिंग: जानें- Hyundai Alcazar को क्या देती है तगड़ी टक्कर?

ग्राहकों के पास 1,500 सीसी पेट्रोल, 1,400 सीसी पेट्रोल और 1,500 सीसी डीजल इंजन वाले मॉडल खरीदने का विकल्प होगा।

Kia, Carens, Car News
किआ ने कहा कि कैरेंस पांच अलग-अलग मॉडलों में पेश की जायेगी। (फोटोः www.kia.com)

ऑटो कंपनी किआ इंडिया ने सोमवार को बताया कि उसे अपने आगामी मॉडल कैरेंस के लिए पहले दिन 7,738 बुकिंग मिली हैं। कंपनी ने नए मॉडल की प्री-बुकिंग 14 जनवरी को शुरू की थी और इसे 25,000 रुपये की शुरुआती राशि के साथ बुक किया जा सकता है। किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ ताए-जिन पार्क ने एक बयान में कहा कि यह भारत में हमारे किसी भी उत्पाद के लिए पहले दिन की सबसे अधिक बुकिंग है।

किआ ने कहा कि कैरेंस पांच अलग-अलग मॉडलों में पेश की जायेगी। इसमें प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लक्जरी और लक्जरी प्लस शामिल हैं। इन मॉडलों में छह और सात सीटों के साथ अलग-अलग प्रकार के पावरट्रेन इंजन का विकल्प दिया जाएगा। कंपनी के अनुसार किआ कैरेंस के सभी मॉडल सुरक्षा पैकेज के साथ आएंगे। ग्राहकों के पास 1,500 सीसी पेट्रोल, 1,400 सीसी पेट्रोल और 1,500 सीसी डीजल इंजन वाले मॉडल खरीदने का विकल्प होगा।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की मानें तो किया मोटर्स की इस कार का मुकाबला मार्केट में ह्युंदै की एल्काजार (Hyundai Alcazar) से है। दोनों ही गाड़ियों के स्टैटिस्टिक्स लगभग एक जैसे ही हैं। एल्काजार की बॉडी जहां 4500 एमएम लंबी है, वही कारेन्स 4,540 एमएम लंबी है। इसी तरह, एल्काजार की चौड़ाई और ऊंचाई 1,790 एमएम और 1,675 एमएम है, जबकि कारेन्स में यह क्रमशः 1,800 एमएम और 1,708 एमएम हैं। पर इन चीजों का आपके लिए क्या मतलब है? थोड़ा अधिक आयामों के कारण कार में लेगरूम और जगह को देखते हुए किआ कैरेंस अधिक आरामदायक होगी। हालांकि, संभावना है कि यह अतिरिक्त लंबाई, कार को गतिशीलता पर अपनी बढ़त खो सकती है।

एल्काजार एक टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है, जिसमें ब्लाइंड-स्पॉट व्यू, ब्लूलिंक सूट के साथ 10.25-इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हवादार फ्रंट सीटें, ऑटोमैटिक एसी, बोस साउंड सिस्टम, पहली और दूसरी पंक्ति के लिए वायरलेस चार्जर, ट्रैक्शन कंट्रोल मोड, ड्राइविंग मोड, लो लाइन टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर विंडो शेड और पैनॉरमिक सनरूफ सहित अन्य चीजें हैं।

वहीं, कारेन्स में 4.2-इंच टीएफटी के साथ एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 4.2-इंच टीएफटी के साथ एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, दूसरी और तीसरी-पंक्ति के लिए एसी वेंट, ऑटोमैटिक एसी के साथ, फ्रंट-रो वेंटिलेटेड सीट्स व बोस साउंड सिस्टम है। इसमें इसके अलावा मल्टिपल ड्राइविंग मोड्स, सनरूफ, एंबियंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरीफायर, इलेक्ट्रिक डबल फोल्डिंग सेकेंड-रो सीट्स आदि भी हैं।

वैसे, ये सुविधाएं मेल खाती हैं और इन दोनों कारों को समान स्तर पर लाती हैं, पर एल्काजार को ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम जैसी कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ बढ़त मिलती है। दोनों कार्स में कई सेफ्टी फीचर्स जुड़े हैं। मसलन एल्काजार में ऑटोमैटिक हेडलैंप, डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ऑल-फोर डिस्क ब्रेक, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रोक्रोमिक मिरर, हिल-स्टार्ट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रिवर्सिंग कैमरा, ड्राइवर रियर- बेस वेरिएंट के लिए मॉनिटर और रिवर्सिंग सेंसर हैं।

किया की कार के बेस वेरिएंट में छह एयरबैग, ईबीडी, एबीएस, हिल-डिसेंट कंट्रोल, हिल-स्टार्ट कंट्रोल, ऑल-फोर डिस्क ब्रेक, ब्रेक असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हाईलाइन टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर हैं, जबकि अन्य टॉप वेरिएंट में रिवर्स कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर और रेन-सेंसिंग वाइपर हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखने पर किया कारेन्स बेस वेरिएंट सुरक्षा के लिहाज बेहतर कही जा सकती है। प्राइस रेंज की बात करें तो ये दोनों सात सीटर गाड़ियां एक ही प्राइस रेंज के इर्द-गिर्द हैं। किया कारेन्स की कीमत 11-19 लाख रुपये के आसपास होने की उम्मीद है, हालांकि Alcazar 16 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच में आती है, जो कारेन्स को बजट के मामले में थोड़ा और आसान बनाती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट