ताज़ा खबर
 

LPG Gas Cylinder खरीदते वक्त इस एक चीज का जरूर रखें ध्यान, वर्ना बाद में होगा पछतावा!

क्लेम के समय कंपनी सिलिंडर की जांच करती है और अगर सिलिंडर एक्सपायरी डेट वाला पाया जाता है तो संबंधित गैस कंपनी बीमा कवर देने से इनकार कर देती है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

एलपीजी गैस सिलिंडर खरीदते वक्त एक ग्राहक को कई बातों का ख्याल रखना चाहिए। आप जो पैसा चुका रहे हैं उसके बदले सही चीज मिल रही है या नहीं इसकी जांच जरूरी है। लापरवाही और आलस के चलते हम कई बार गलत सिलिंडर ले लेते हैं। सिलिंडर में गैस कम होती है या फिर वह लीक हो रहा होता है।

वहीं क्या आपको पता है कि एलपीजी सिलिंडर पर ग्राहक को बीमा कवर भी दिया जाता है। यह बीमा कवर 50 लाख रुपये तक होता है जिसे संबंधित गैस कंपनी ही देती है। हालांकि कई बार दुर्घटना के शिकार हुए ग्राहक क्लेम लेने के पात्र नहीं माने जाते।

ऐसा इसलिए क्योंकि जिस सिलिंडर से दुर्घटना होती है वह एक्सपायरी डेट वाला होता है। क्लेम के समय कंपनी सिलिंडर की जांच करती है और अगर सिलिंडर एक्सपायरी डेट वाला पाया जाता है तो संबंधित गैस कंपनी बीमा कवर देने से इनकार कर देती है।

ऐसे में हमेशा एलपीजी सिलिंडर लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें। एक्सपायरी डेट वाले सिलिंडर को स्वीकार करने से मना कर दें। कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह आपको बिना एक्सपायरी डेट वाला सिलिंडर ही डिलीवर करे।

दुर्घटना से बचने के लिए ये टिप्स फॉलो करें:- 

– हमेशा बीआईएस का उपयोग करे
– प्रामाणिक स्रोतों से मंजूर उपकरण
– बीआईएससे प्राप्त करें
-अधिकृत एलपीजी वितरकों से ही एलपीजी रेग्युलेटर और सुरक्षा रबर ट्यूब
– जांच करें कि एलपीजी सिलेंडरों पर कंपनी सील और सुरक्षा कैप बरकरार है
– आप रसोई गैस के सुरक्षित उपयोग के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Voter ID कलरफुल करवाना है तो करें ये काम, जानें तरीका
2 Post Office की इस स्कीम में पैसा डबल होने की गारंटी, 50 हजार के बदले मिलेंगे 1 लाख रुपये
3 यहां 65 से 75 हजार रुपये की रेंज में मिल रही मारूति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें, जानें कैसे खरीद सकते हैं
ये पढ़ा क्या?
X