सिर्फ इन सात बातों का रखें ध्‍यान, आपके इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बैटरी की बढ़ जाएगी लाइफ

Electric Scooter Battery Tips: इलेक्ट्रिक स्कूटर रखने से न सिर्फ ईंधन के ही पैसे बचते हैं बल्कि इसके रखरखाव में भी आसानी होती है। हालाकि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर का अनुचित उपयोग, उसके बैटरी पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

सिर्फ इन सात बातों का रखें ध्‍यान, आपके इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बैटरी की बढ़ जाएगी लाइफ (OLa Electric Scooter File Photo)

Electric Scooter Battery Tips: इलेक्ट्रिक स्कूटर रखने से न सिर्फ ईंधन के ही पैसे बचते हैं बल्कि इसके रखरखाव में भी आसानी होती है। हालाकि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर का अनुचित उपयोग, उसके बैटरी पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। जिस कारण ईवी स्‍कूटर की बैटरी तेजी से खत्म होगी और यह जल्‍द ही खराब भी हो सकती है। अगर आप भी चाहतें है कि आपके इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की बैटरी लंबे समय तक बिना खराब हुए चले तो आपको बताए जा रहे इन सात बातों का ध्‍यान रखना होगा। ताकि आपके स्‍कूटर की बैटरी जल्‍द खराब न हो।

  1. अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी क्षमता और उसके सही रेंज को जानना
    अगर कंपनी द्वारा आपके इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की बैटरी क्षमता ओर रेंज के बारे में सही जानकारी नहीं दी गई है तो आप इसे सबसे पहले चेक करें। इसे जानने के लिए आप वोल्टेज द्वारा एम्पीयर-घंटे को गुणा करके इसकी गणना कर सकते हैं। साथ ही आपका ई-स्कूटर कितनी दूर तक जा सकता है, इसका एक अच्छा अनुमान लगाने के लिए आपको सफर के दौरान जांच करनी चाहिए। इसके बाद आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी की क्षमता कितनी है।
  2. अपनी बैटरी खत्म न करें
    इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को लंबे समय तक चलने का एक तरीका यह है कि इसे कभी भी खत्म न करें। कुछ उपकरणों के लिए पूरी तरह से बैटरी का प्रयोग कर फिर चार्ज करना अच्छा हो सकता है, लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी के के मामले में बैटरी को 10% से 40% चार्ज से ऊपर रखने की कोशिश करनी चाहिए। चढ़ाई के दौरान तेज गति से स्‍कूटर न चलाएं और यह भी ध्‍यान रखें कि हर सफर के बाद इसे चार्ज करें ताकि जरुरत के समय आपको इंतजार न करना पड़े।
  3. अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को नियमित रूप से चार्ज करें
    अपनी बैटरी को बार-बार चार्ज करने से न केवल बैटरी खत्म होने से बचेगी बल्कि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लाइफ भी अधिक होगी। अगर बैटरी काफी हद तक चार्ज है फिर भी रात के समय आप इसे दोबार चार्ज पर लगाकर कर अच्‍छी तरह चार्ज करें। ऐसा करने से आपकी बैटरी पर कम दबाव पड़ेगा और आपकी बैटरी सही रहेगी। इलेक्ट्रिक स्‍कूटर को हमेशा चार्ज रखना चाहिए।
  4. बैटरी को ओवरचार्ज करने से बचें
    जहां आपकी बैटरी को नियमित रूप से चार्ज करना महत्वपूर्ण है, वहीं यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि इसे ओवरचार्ज न करें। एक बार जब यह पूरी तरह से चार्ज हो जाए, तो इसे तुरंत प्लग या केबल से निकाल दें। ओवर चार्ज करने पर आपकी बैटरी लाइफ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर बैटरी आवश्‍यकता से अधिक चार्ज हो रही है तो ऐसे समय में इसे बदल देना ही उचित होगा।
  5. उपयोग में न होने पर भी बैटरी को चार्ज रखें
    अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे कम से कम 40-50% चार्ज करके रखें। लिथियम-आयन बैटरी चार्ज होने पर अधिक समय तक चलती है, इसलिए अपनी बैटरी को कम से कम हर 30 दिनों में चार्ज करें (अगर उपयोग नहीं कर रहे हैं तो)।

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में हो रही परेशानी, तो SBI YONO से ऐसे करें आईटीआर फाइल

  1. अपनी बैटरी के लिए सही चार्जर का इस्तेमाल करें, चार्जर टूटा या बाजार से लिया हुआ कोई लोकल चार्जर नहीं होना चाहिए।
  2. अपनी बैटरी या इलेक्ट्रिक स्कूटर को सही तापमान पर स्टोर करें
    इलेक्ट्रिक स्कूटर या बैटरी को सही तापमान पर स्‍टोर करके अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लाइफ को अधिकतम करें। इसे बहुत गर्म या बहुत ठंडे स्थान पर न रखें। लिथियम-आयन बैटरी, विशेष रूप से, अत्यधिक गर्म या ठंडे तापमान पर अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देती हैं, इसलिए सर्दियों के दौरान अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बहुत लंबे समय तक बाहर धूप में रखने से बचें।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट