ताज़ा खबर
 

नई सर्विस: मोबाइल से एक sms भेजकर जानें अदालत में केस का हाल, यह है पूरा तरीका

ई-कोर्ट सर्विस के होम पेज पर जाकर अपने केस के स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। जानकारी हासिल करने के लिए यूजर को ई-कोर्ट लिखकर फिर स्पेस देकर सीएनआर नंबर भरना होता है।

Author Published on: November 4, 2018 4:24 PM
अब केस से संबंधित जानकारी घर बैठे मोबाइल पर मिलेगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अदालतों के डिजिटलीकरण की दिशा में एक अहम काम हुआ है। दरअसल अब अदालत में पेंडिंग केस की जानकारी घर बैठे लोगों को मोबाइल पर एसएमएस या ईमेल के जरिए उपलब्ध करायी जाएगी। इस सुविधा की मदद से बार-बार कोर्ट के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं होगी। भारत सरकार के विधि और न्याय विभाग के सहयोग से यह सुविधा प्रदान की जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोर्ट में जैसे ही कोई केस फाइल होता है, वैसे केस फाइल करने वाले व्यक्ति को 16 डिजिट का सीएनआर नंबर और केस नंबर मिल मिल जाएगा। बता दें कि केस फाइल करते समय केस करने वाले लोगों का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पूछी जाती है, जिस पर केस से जुड़ा हर अपडेट मैसेज या ईमेल के जरिए भेजा जाता है।

ई-कोर्ट सर्विसः ई-कोर्ट सर्विस के होम पेज पर जाकर अपने केस के स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। जानकारी हासिल करने के लिए यूजर को ई-कोर्ट लिखकर फिर स्पेस देकर सीएनआर नंबर भरना होता है। इसके बाद बताए गए नंबर (9766899899) पर मैसेज करना होता है।

कोर्ट की वेबसाइट से ली जा सकेगी जानकारीः वकीलों का कहना है कि जिला कोर्ट, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जाकर भी केस के स्टेटस के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। मसलन सुप्रीम कोर्ट में कोई केस चल रहा है तो सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर इसकी जानकारी ली जा सकती है। इसी तरह यदि हाईकोर्ट में केस चल रहा है तो हाईकोर्ट की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ली जा सकेगी। केस का स्टेटस जानने के लिए वेबसाइट पर केस डायरी, केस नंबर, पार्टी नाम और साल की जानकारी देकर केस का स्टेटस जाना जा सकता है। स्टेटस में पिछली तारीख के साथ ही अगली तारीख के बारे में भी पता किया जा सकेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 59 मिनट में इस वेबसाइट से मिलेगा 1 करोड़ तक का लोन, जानें पूरा तरीका
2 पीएफ अकाउंट है तो जरूर ले लीजिए यूएएन नंबर, यह है ऑनलाइन पता करने का तरीका
3 IRCTC: फ्लेक्सी फेयर में राहत लेकिन मार्च से पहले नहीं कर पाएंगे सस्ते में सफर!
जस्‍ट नाउ
X