ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच नौकरी से निकाले जाने का डर? बुरे वक्त में काम आएगा सेवरेंस पैकेज, जानें इसके फायदे

आपकी कंपनी ने छंटनी की सूचना दे दी है तो आपके भविष्य के कुछ दिनों के खर्च के लिए कंपनियों की तरफ सेवरेंस पैकेज दिया जा सकता है।

job lossप्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना संकट के बीच कंपनियों का कामकाज प्रभावित हो रहा है। बिजनेस पर पड़ रहे विपरीत प्रभाव को देखते हुए कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। कर्मचारियों के बीच संकट के इस माहौल में घबराहट है। नौकरीपेशा को डर सता रहा है कि कहीं उनकी कंपनी भी छंटनी न कर दें। अगर आपकी कंपनी ने छंटनी की सूचना दे दी है तो आपके भविष्य के कुछ दिनों के खर्च के लिए कंपनियों की तरफ सेवरेंस पैकेज दिया जा सकता है।

यानी कि जब तक आप अगला जॉब जॉइन नहीं करते, खर्च चलाने को इस पैकेज से मदद मिलेगी। सेवरेंस पैकेज कंपनी से निकालने पर कंपनी द्वारा दिया जाने वाला भुगतान होता है। भारत में मौजूदा कई कंपनियां इस पैकेज को कर्मचारी को देती हैं लेकिन बहुत कंपनियां इसे नहीं नहीं देती। इस पर कोई दिशा-निर्देश या नियम नहीं है। यानी कि सेवरेंस पेमेंट की शर्तें आम तौर पर कंपनी द्वारा तय की जाती है ऐसे में यह कंपनी पर ही निर्भर करता है कि वे कर्मचारी को पेमेंट दे या नहीं।

विदेश में इसे लेकर काफी सख्त नियम हैं और कंपनियां कर्मचारियों को इसका फायदा देती हैं। बात करें सेवरेंस पैकेज में एक कर्मचारी को कितना अमाउंट दिया जा सकता है तो यह एक वन-टाइम पेमेंट हो सकती है या फिर कर्मचारी की मौजूदा सैलरी के हिसाब से तय होती है।

सेवरेंस पैकेज पर इनकम टैक्स भी लगता है। आईटी ऐक्ट के सेक्शन 17(3) के तहत कर्मचारी की पेमेंट से इसका भुगतान होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक प्रॉफिट की कैटिगरी में गिना जाता है। टैक्स की व्यवस्था उस सूरत में भी लागू होगी जब कंपनी बंद हो जाए। यानी कि कर्मचारी को जिस भी तरह से सेवरेंस पैकेज मिलेगा उसपर टैक्स लगेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana के जरिए चाहिए 6 हजार रुपये? घर के नजदीक स्थित कॉमन सर्विस सेंटर पर होता है रजिस्ट्रेशन, उठाएं फायदा
2 8 जून से खुलने जा रहे होटल, एंट्री के दौरान भरना होगा फॉर्म, जानें पूरी गाइडलाइन
3 IRCTC, Indian Railway: ट्रेन टिकट बुकिंग के बदले नियम, यात्रियों को ये जानकारी देना हुआ जरूरी
यह पढ़ा क्या?
X