ताज़ा खबर
 

Jan Dhan Scheme: ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ लेने पर बैंक ब्याज वसूलता है? जरुरत के समय ऐसे लें बतौर लोन 10000 रु

Jan Dhan Scheme: ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ लेने पर बैंक ब्याज वसूलता है। ओवरड्राफ्ट की सुविधा तभी मिलती है जब खाताधारक के अकाउंट में पैसा न हो।

7 Pay Commission, 7 Pay Commission latest news, 7 Pay Commission update

Jan Dhan Scheme: जन धन खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। इसके जरिए जरुरत के समय बतौर लोन 10,000 रुपए लिए जा सकते हैं। कई लोगों को इस सुविधा के बारे में नहीं पता। जन धन खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही इसकी सुविधा मिलती है। जन धन खाता योजना के तहत अब तक देशभर में लगभग 38 ​करोड़ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं। 2014 में मोदी सरकार ने इस स्कीम का ऐलान किया था। सरकार का मकसद इन खातों के जरिए देश के गरीब तबके के लोगों तक सरकारी मदद को बिना किसी रुकावट और भ्रष्टाचार के पहुंचाना रहा है।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा यह भी जरूरी है कि उसने पिछले 6 महीने से अपना अकाउंट मेंटेन किया हो।

ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ लेने पर बैंक ब्याज वसूलता है। ओवरड्राफ्ट की सुविधा तभी मिलती है जब खाताधारक के अकाउंट में पैसा न हो। ओवरड्राफ्ट के अलावा 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं।

जीरो बैलेंस पर खुलने वाले जनधन खातों के जरिए ही गैस सब्सिडी से लेकर तमाम योजनाओं का पैसा सरकार ट्रांसफर करती है। जनधन योजना के तहत 10 साल से अधिक आयु के नाबालिग बच्चों का भी अकाउंट खुल सकता है। एक परिवार में सिर्फ एक खाते पर ही 10,000 रुपये के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

Next Stories
1 SBI का अलर्ट! कर लें ये अधूरा काम पूरा वर्ना बढ़ सकती हैं मुश्किलें
2 पेट्रोल 100 रुपये पार, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदकर तेल खर्च की Tension करें कम
3 6 हजार रुपये की रेंज में यहां मिल रही पुरानी बाइक्स, जानें डिटेल
आज का राशिफल
X