ताज़ा खबर
 

Jan Dhan Account आधार से है लिंक? ले सकते हैं 5 हजार रुपये

Jan Dhan Account: जन धन खातों पर एक खाताधारक को अन्य बैंक खातों के मुकाबले कहीं बेहतर सुविधाएं दी जाती हैं जिनमें से एक ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी है। अगर आपने अपना बैंक खाता आधार से लिंक नहीं करवाया है तो आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा या पोस्ट ऑफिस में विजिट कर सकते हैं।

jan dhan yojana accountsजन धन खाताधारकों को मिलती हैं कई सहुलियतें।

Pradhan mantri Jan Dhan Account: प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत करोड़ों लोगों ने जीरो अकाउंट बैलेंस पर जन धन खाता खुलवाया है। 2014 में शुरू की गई स्कीम के जरिए अबतक 6 सालों के भीतर 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के खाते खोले जा चुके हैं। आधे से ज्यादा खाते महिलाओं के नाम पर खोले गए हैं। वहीं 60 फीसदी से ज्यादा खाते ग्रामीण आबादी के लिए खोले गए हैं। सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये सभी योजनाओं का लाभ इसी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है।

जन धन खातों पर एक खाताधारक को अन्य बैंक खातों के मुकाबले कहीं बेहतर सुविधाएं दी जाती हैं जिनमें से एक ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी है। जनधन खाता फ्री में खोला जाता है और इसमें कोई मिनिमम बैलेंस नहीं रखना पड़ता हैऔर 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है। अकाउंट में पैसा न होने की स्थिति में खाताधारक इसका फायदा ले सकते हैं।

हालांकि इसके लिए खाताधारक को शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है। सबसे पहली शर्त तो यह है कि ओवरड्राफ्ट की सुविधा उन्हीं ग्राहकों को मिलेगी जिनके खाते में 6 महीने तक तय पर्याप्त बैलेंस होगा। दूसरी शर्त यह है कि आपका बैंक खाता आधार के साथ लिंक होना चाहिए।

अगर आपने अपना बैंक खाता आधार से लिंक नहीं करवाया है तो आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा या पोस्ट ऑफिस में विजिट कर सकते हैं। वहां आपसे आधार को बैंक खाते से लिंक करने वाला एक फॉर्म भरवाया जाएगा। इसे जमा कर देने के बाद आपका आधार बैंक खाते से लिंक कर दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 50 रुपये में 15 दिनों के भीतर घर पहुंच रहा नया PVC Aadhaar Card, न मिले तो यहां करें शिकायत
2 PPF पर भी ले सकते हैं लोन, कम ब्याज पर आसानी से उठाएं इस सुविधा का फायदा
3 करोड़ों बैंक खाताधारकों के लिए वित्त मंत्रालय ने दी अहम जानकारी, बेसिक सेविंग अकाउंट और जनधन खाते वालों पर सीधा असर
यह पढ़ा क्या?
X