ताज़ा खबर
 

जीरो बैलेंस Jan Dhan खाते पर मिलती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा, पा सकते हैं 5000 रुपये, बस ये शर्त करनी होगी पूरी

PM Jan Dhan Yojana के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरूआत की थी।

salary cut

PM Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन धन योजना केंद्र सकरार की एक महत्वकांक्षी योजना है। इन खातों में सरकार अलग-अलग योजनाओं में दी जा रही आर्थिक मदद को डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर स्कीम के तहत ट्रांसफर करती है। योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरूआत की थी।

इस खाते के तहत कई सुविधाएं मिलती हैं लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इनसे अंजान होते हैं। जन-धन खातों पर खाताधारकों को 5 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। खास बात यह है कि ये सुविधा जीरो बैलेंस पर मिलती है। हालांकि इस सुविधा का फायदा तभी उठाया जा सकता है जब आपका आधार कार्ड आपके जन धन बैंक खाते से लिंक हो।

अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने जन-धन खाते से पैसे नहीं निकल पाएंगे। यही नहीं एक शर्त ये भी है कि खाताधारक ने 6 महीने के भीतर अकाउंट से लेन-देन किया हो। अगर आप जन धन खाताधारक हैं और इन दोनों शर्त को पूरा करते हैं तो आप आसानी से ओवरड्राफ्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  इसका मतलब ये है कि अगर अकाउंट होल्डर्स के बैंक खाते का रिकार्ड अच्छा है तो वह जरूरत पड़ने पर ओवरड्राफ्ट की लिमिट के तहत बैंक से रकम ले सकता है। चाहे उसके अकाउंट में एक रुपया भी न हो।

ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ किसी भी जन धन अकाउंट पर मिलता है। हालांकि यह बात ध्यान रखें कि ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी परिवार में किसी एक खाते पर ही ली जा सकती है। ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत मिलने वाली रकम पर ग्राहकों को ब्याज देना होता है।

Next Stories
1 कोरोना महामारी के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी, एक ई-मेल खाली कर सकता है SBI ग्राहकों का अकाउंट
2 1 जुलाई से बदल रहे कई बैंकिंग रूल्स, आपके बैंक अकाउंट पर पड़ेगा ये असर
3 हर महीने 595 रुपये का निवेश कर बन सकते हैं लखपति, जानें क्या है इस सरकारी बैंक की ये पूरी स्कीम
ये पढ़ा क्या?
X