ताज़ा खबर
 

Jan Dhan Account: पैसा निकालने से पहले इन 2 तरीकों से चेक कर सकते हैं बैलेंस, जानें तरीका

जन धन खाते के तहत गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है। जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं।

jan dhan yojanaजन धन योेजना के लाभार्थी।

जन धन खाते के तहत लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं के जरिए मिलने वाले फायदों को पहुंचाया जाता है। सरकार इन खातों में सब्सिडी, आर्थिक मदद आदि भेजती है। लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान केंद्र सरकार ने अप्रैल से लेकर जून महीने तक करीब 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में 500 रुपये प्रति माह डालने का फैसला लिया था। देश में हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए 2015 में शुरू हुई इस स्कीम से अब तक 39 करोड़ से ज्यादा ग्राहक जुड़ चुके हैं।

गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है। जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं। जन धन खाते में आप आसानी से घर बैठे दो तरीकों से अपने खाते का बैलेंस चेक सकते हैं। इसके लिए आपके पास दो विकल्प मौजूद हैं पहला तो मिस्ड कॉल के जरिए और दूसरा है PFMS पोर्टल के जरिए।

सबसे पहले बात करते हैं PFMS पोर्टल की तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस लिंक https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# पर विजिट करना होगा। यहां आपको ‘Know Your Payment’ पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते के साथ ही नया इंटरफेस ओपन होगा जहां आपको अपने बैंक और अकाउंट नंबर को दर्ज करना होगा। ध्यान रहे अकाउंट नंबर दो बार डालना होगा। इसके बाद नीचे कैप्चा कोड डालकर सर्च करना होगा। आपके सामने खाते की डिटेल खुलकर आ जाएगी।

वहीं अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जन धन खाता है तो आप मिस्ड कॉल के जरिए बैंलेसे चेक करने के लिए 18004253800 या फिर 1800112211 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। इन नंबर पर उसी नंबर से कॉल करें जो कि आपके बैंक खाते के साथ रजिस्टर्ड हो। इसके अलावा खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9223766666 पर कॉल करके भी यह जानकारी हासिल की जा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में एकमुश्त निवेश से तुरंत पा सकते हैं 5000 रु महीना पेंशन, लोन की सुविधा टैक्स में छूट भी
2 PM Awas Yojana में आवेदन के समय फीस देनी होती है? यहां जानें डिटेल
3 बैंक से कॉल आने पर ऐसे पता करें असली है या फ्रॉड? ये है तरीका
राशिफल
X