ताज़ा खबर
 

Jan Dhan खाता प्राइवेट बैंक में खुलवा सकते हैं, आसान है तरीका, जानें कौन-कौन से बैंक लिस्ट में शामिल

एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, फेडरल बैंक, आईएनजी वैश्य, कोटक महिंद्रा, कर्नाटक बैंक, इंडसइंड बैंक और धनलक्ष्मी बैंक ग्राहकों को जन धन खाता खुलवाने की सुविधा देते हैं।

jan dhan yojanaजानें, जन धन योजना के तहत कैसे खुलेगा खाता

केंद्र और राज्य सरकारें तमाम स्कीमों का लाभ डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए जन धन खातों में ही भेजती है। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस पर अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अब तक करोड़ों लोगों ने इस स्कीम के तहत अपना जन धन खाता खुलवाया है। हस्ताक्षर या अंगूठे के निशान से आसानी से खाता खुल जाता है। देश में इस समय 38.57 करोड़ लोगों के पास जनधन अकाउंट हैं।

अक्सर इस योजना के तहत खोले जा रहे खातों को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि क्या प्राइवेट बैंक में भी जन धन खाता खुलवाया जा सकता है या नहीं? जन धन खाता प्राइवेट बैंकों में भी खुलवाया जा सकता है।

एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, फेडरल बैंक, आईएनजी वैश्य, कोटक महिंद्रा, कर्नाटक बैंक, इंडसइंड बैंक और धनलक्ष्मी बैंक ग्राहकों को जन धन खाता खुलवाने की सुविधा देते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति के पास जरूरी आधिकारिक दस्तावेज मौजूद नहीं हैं तब भी ग्राहक छोटा खाता खुलवा सकता है।

अपने सेल्फ अटेस्टेड फोटो और बैंक अधिकारी के समक्ष फॉर्म पर हस्ताक्षर करने या फिर अंगूठे के निशान को लगाकर आप खाते के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड मौजूद है तो फिर किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

आवदेक की उम्र कम से कम 10 साल होनी चाहिए। बैंक में जाकर एक फॉर्म भरकर और दस्तावेजों को अटैच कर कर खाता खुलवाया जा सकता है। बता दें कि आमतौर पर ये खाते 12 महीने तक चालू रहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Ujjwala Yojana: मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन पाने का आखिरी मौका, 30 सितंबर से पहले करें अप्लाई
2 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कटौती का फैसला
3 जिस बैंक में खाता नहीं उसके ATM में हो गया ट्रांजेक्शन फेल? ऐसे पाएं रिफंड
ये पढ़ा क्या?
X