कहीं फर्जी तो नहीं है आपका Corona Vaccine Certificate? इस तरह CoWIN पोर्टल पर कर सकते हैं चेक

वैक्सीन सर्टिफिकेट में नाम, आयु, आईडी के साथ वैक्सीनेशन डिटेल्स और एक QR कोड दिया जाता है। QR कोड के होने से कोई भी सर्टिफिकेट पर अपना फोटो चिपकाकर इसका फर्जी तरीके से इस्‍तेमाल नहीं कर सकता है। लेकिन फिर भी फर्जी सर्टिफिकेट जारी होने का खतरा हो सकता है।

कहीं फर्जी तो नहीं है आपका Corona Vaccine Certificate? इस तरह CoWIN पोर्टल पर कर सकते हैं चेक (File Photo)

कोविड के दौरान कोरोना सर्टिफिकेट एक जरुरी दस्‍तावेज हो गया है। इन दस्‍तावेज का इस्‍तेमाल रेस्तरां, नाइट क्लबों, सिनेमा हाल व स्‍टेडियम में जाने पर किया जाता है। कोरोना की दोनों डोज लगने के बाद आपको यह सर्टिफिकेट दिया जाता है। इसे आप कोविन पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।

वैक्सीन सर्टिफिकेट में नाम, आयु, आईडी के साथ वैक्सीनेशन डिटेल्स और एक QR कोड दिया जाता है। QR कोड के होने से कोई भी सर्टिफिकेट पर अपना फोटो चिपकाकर इसका फर्जी तरीके से इस्‍तेमाल नहीं कर सकता है। लेकिन फिर भी फर्जी सर्टिफिकेट जारी होने का खतरा हो सकता है। इसलिए आपको अपने कोरोना स‍िर्टिफिकेट को वेरिफाई करने के बारे में जान लेना चाहिए।

डिजिटल covid-19 vaccination certificates यूरोप संघ और अमेरिका में डार्क वेब पर खरीदारी के लिए उपलब्‍ध है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इसमें से कई सर्टिफिकेट नकली दिखाई देते हैं। इसके अलावा अन्‍य सर्टिफिकेट राष्‍ट्रीय डेटाबेस पर उपलब्‍ध हैं। जिनका उपयोग कर फर्जी तरीके से कोविड सर्टिफिकेट जारी किया जा सकता है। इसलिए जरुरी है कि अपने कोविड प्रमाण पत्र की सत्‍यता की जांच करें।

ऐसे जांच करें आपका Corona Vaccine Certificate नकली है या असली: कोरोना के सर्टिफिकेट को दो माध्‍यमों से जांच किया जा सकता है। Co-WIN टीकाकरण प्रमाणपत्र में डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित सुरक्षित QR कोड होता है। जिसे स्‍कैन कर या फिर किसी अन्‍य माध्‍यमों से ऑनलाइन अपने कोरोना सर्टिफिकेट की जांच कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Indian Railways IRCTC के दो करोड़ लोगों को तीन करोड़ करना है केंद्र का टारगेट, निजीकरण को लेकर रेलमंत्री ने कही यह बात

ऑनलाइन कैसे करें वेरिफाई:

  • सबसे पहले https://verify.cowin.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद “स्कैन क्यूआर” कोड पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामन क्‍यूआर कोड दिखाई देगा।
  • अब आप अपने फोन के स्‍कैनर से इसे स्‍कैन करें।
  • कुछ देर में आपके सामने पूरी डिटेल खुल जाएगी, जिसमें नाम, उम्र, लिंग, डोज का डेट, सर्टिफिकेट आईडी व अन्‍य जानकारियां होंगी।
  • अगर आपका सर्टिफिकेट सही नहीं है तो स्क्रीन पर “प्रमाणपत्र अमान्य” संदेश दिखाई देगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट