क्या अब सिर्फ PVC Aadhaar Card अनिवार्य है? यहां जानें क्या कहता है UIDAI

PVC Aadhaar Card: पीवीसी आधार कार्ड को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं जिनमें से एक सवाल यह भी है कि क्या अब सिर्फ इसी कार्ड का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया है?

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

PVC Aadhaar Card: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) अब पीवीसी आधार कार्ड जारी कर रही है। पीवीसी आधार कार्ड पुराने प्लास्टिक से कई मायनों में बेहतर बताया जा रहा है। यूआईडीएआई का कहना है कि इस कार्ड को सुरक्षा के लिहाज से तैयार किया गया है।

इसके साथ ही इस क्वालिटी पहले वाले कार्ड के मुकाबले बेहतर है और यह सालों साल चल सकता है। इसकी प्रिंटिंग क्वालिटी भी बेहद एडवांस है जिसकी वजह से इसमें छपी जानकारी सालों साल ज्यों की त्यों रहेगी। सिक्योरिटी फीचर्स में गिलोच पैटर्न, होलोग्राम, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट शामिल है। फ्रंट में छपे क्यूआर कोड के जरिए आधारकार्डधारक घर बैठे आसानी से इसकी पहचान का सत्यापन कर सकते हैं।

पीवीसी आधार कार्ड को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं जिनमें से एक सवाल यह भी है कि क्या अब सिर्फ इसी कार्ड का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया है? तो हम आपको बता दें कि यूआईडीएआई का कहना है कि पुराने कार्ड भी नए कार्ड की तरह ही मान्य हैं और यह यूजर पर निर्भर करता है कि वे पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई करें या नहीं।

यूआईडीएआई ने कहा है कि समम-समय पर आधार के नए-नए वर्जन को लॉन्च किया गया है। मसलन ई-आधार, आधार लेटर, एम-आधार और अब आधार पीवीसी कार्ड। ऐसे में यूजर अपनी सुविधा के मुताबिक आधार को चुन सकते हैं और वह किसी एक ही कार्ड के इस्तेमाल के लिए बाध्य नहीं हैं। आधारकार्डधारक 50 रुपये की फीस देकर अपना नया पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, दशहरे से पहले खाते में आएंगे पैसे
2 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले आएंगे पैसे
3 Post Office की इस स्कीम में पैसा डबल होने की गारंटी, उठाएं फायदा
ये पढ़ा क्या?
X