ताज़ा खबर
 

IRCTC का न्यू ईयर गिफ्ट! अब यहां भी दौड़ेगी Tejas Express, ऑनबोर्ड मिलेंगी ये सुविधाएं; देखें इंटीरियर

IRCTC Tejas Express: वेस्टर्न रेलवे के मुताबिक कई आधुनिक सुविधाओं वाली नई एयर कंडीशनड तेजस एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच 19 जनवरी से चलेगी। वेस्टर्न रेलवे ने कहा कि इससे पहले 17 जनवरी को इसका उद्घाटन किया जाएगा।

दूसरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन। फोटो: IRCTC/Twitter

 IRCTC Tejas Express: इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने न्यू ईयर से पहले बड़ा गिफ्ट दिया है। आईआरसीटीसी ने तय किया है कि हाईटेक सुविधाओं से लैस दूसरी तेजस एक्सप्रेस अब मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलेगी। यह सेवा 19 जनवरी 2020 से शुरू होने जा रही है। वेस्टर्न रेलवे के मुताबिक कई आधुनिक सुविधाओं वाली नई एयर कंडीशनड तेजस एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच 19 जनवरी से चलेगी। वेस्टर्न रेलवे ने कहा कि इससे पहले 17 जनवरी को इसका उद्घाटन किया जाएगा।

17 जनवरी उद्घाटन के बाद ट्रेन का व्यवसायिक तौर पर आम लोगों के लिए संचालन 19 जनवरी से होगा जिसकी बुकिंग 10 जनवरी के बाद शुरू होगी। यह ट्रेन सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर अहमदाबाद से रवाना होगी और दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर यात्रियों को मुंबई पहुंचा देगी। इस दौरान ट्रेन 6 घंटे 30 मिनट के कुल सफर के दौरान 533 किलो मीटर की दूरी तय करेगी।

वहीं वापसी के समय ट्रेन दोपहर तीन बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करेगी और रात 9 बजकर 55 मिनट पर अहमदाबाद पहुंच जाएगी। इस दौरान सूरत, वापी, नदियाद, वडोदरा, भरूच और बोरीवली ट्रेन के स्टॉपेज प्वाइंट होंगे। यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन पटरी पर दौड़ेगी वहीं सिर्फ गुरुवार को यात्री इसकी सेवाएं नहीं ले सकेंगे। इस दिन इसका परिचालन बंद रहेगा। बात करें ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं की तो इसमें एसी, पर्सनल रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, सीसीटीवी कैमरा, रीसाइकलिंग सुविधा, सुविधाजनक सीट होगी। तेजस को डायनामिक फेयर सिस्टम के साथ चलाया जा रहा है।

बात करें सीटिंग व्यवस्था की तो ट्रेन में एक्जीक्यूटिव चेयर कार के डिब्बे हैं, एक डिब्बे में लगभग 56 सीटें होंगी। वहीं इस ट्रेन में 08 चेयरकार श्रेणी के डिब्बे हैं। एक चेयरकार श्रेणी के डिब्बे में कुल 78 सीटें होंगी। बता दें कि इस साल अक्टूबर में रेलवे ने देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस को दिल्ली से लखनऊ के बीच रवाना किया था। पांच अक्टूबर को जब तेजस एक्सप्रेस दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना हुई थी। लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर फिलहाल स्वर्ण शताब्दी समेत 53 ट्रेनें संचालित होती हैं।

Next Stories
1 1 जनवरी, 2020 से इन चीजों में होगा फेरबदल, PAN व Insurance के बदलेंगे नियम; ये चीजें होंगी सस्ती और महंगी
2 नए साल के पहले महीने में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने खास काम, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
3 40 साल हो गई है उम्र फिर भी चिंता की बात नहीं, LIC Jeevan Labh में रोजाना 133 रुपये निवेश पर पा सकते हैं 15,000 प्रतिमाह पेंशन
कोरोना LIVE:
X