ताज़ा खबर
 

IRCTC कराएगा तीन प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जल्द शुरू होगी काशीमहाकाल एक्सप्रेस, जाने रूट्स व जरूरी डिटेल्स

Indian Railways IRCTC Kashimahakal Express Varanasi-Indore: इस ट्रेन में सफर कर यात्री श्री महाकालेश्वर, श्री ओंकारेश्वर और काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकेंगे। यह आईआरसीटीसी की तीसरी कॉर्पोरेट ट्रेन सेवा है। यह ट्रेन तीन प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी।

Indian Railways IRCTC: नए रूट पर 220 फरवरी से आम यात्रियों के लिए चलेगी ट्रेन। (फोटोः ScreenGrab/IRCTC)

Indian Railways IRCTC Kashimahakal Express Varanasi-Indore: रेल यात्री काशीमहल एक्सप्रेस से जल्द तीन प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकेंगे। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) जल्द ही वाराणसी से इंदौर के बीच ट्रेन सेवा शुरू कर रहा है। इस ट्रेन में सफर कर यात्री श्री महाकालेश्वर, श्री ओंकारेश्वर और काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकेंगे। यह आईआरसीटीसी की तीसरी कॉर्पोरेट ट्रेन सेवा है। यह ट्रेन तीन प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी।

इस ट्रेन की सेवाएं 20 फरवरी से शुरू हो ही हैं लेकिन इससे पहले 16 फरवरी को इसे वाराणासी से लॉन्च किया जाएगा। इससे पहले रेलवे 2 कॉर्पोरेट ट्रेनों का अहमदाबाद-मुंबई और लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर संचालन कर चुका है। इन दोनों ही रूट्स पर तेजस का संचालन किया जाता है।

बात करें काशीमहाकाल एक्सप्रेस की तो यह भोपाल के संत हरीनगर, कानपुर, लखनऊ, बीना, झांसी, सुल्तानपुर को वकर करेगी। ट्रेन की सेवाएं हफ्ते में तीन दिन के लिए दी जाएंगी। यह ट्रेन रात में चलाई जाएगी। बात करें इस ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं की तो यह सुपरफास्ट एयर कंडीशनर है इसमें यात्रियों को स्लीपर क्लास की सेवाएं दी जाएंगी। वहीं वेज खाना, ऑन-बोर्ड बेडरोल और हाउसकीपिंग सेवाएं भी दी जाएंगी। यही नहीं यात्रियों को ट्रेवल बीमा भी दिया जाएगा जिसकीक कीमत 10 लाख रुपये रखी गई है।

यात्री इसकी टिकट मोबाइल ऐप आईआरसीटी रेल कनेक्ट (Irctc Rail Connect) और आधिकारिक वेबसाइट https://irctc.co.in पर विजिट करके बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी ने नई ट्रेन के संचालन पर कहा है कि यह पहली रात्रिकालीन कॉर्पोरेट ट्रेन सेवा है ऐसे में कई सुविधाएं दी जा जाएंगी। यात्रियों को शुद्ध और गुणवत्तापूर्ण भोजन दिया जाएगा। इसके अलावा सुरक्षा सेवाएं भी दी जाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 बच्चों की पढ़ाई के लिए बेहतरीन है LIC का Bima Shree प्लान, रोजाना 192 रुपये के निवेश पर 22 लाख से ज्यादा का रिटर्न्स, 9 लाख का मनी बैक भी
2 बच्चों के Aadhaar Card में अपडेशन होता है बिल्कुल Free, जानें कब-कब कराना पड़ता है चेंज
ये पढ़ा क्या?
X