ताज़ा खबर
 

IRCTC: पैसे नहीं है तब भी हो जाएगा टिकट बुक, बाद में करें पेमेंट

IRCTC Trains Ticket Booking: आप इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म सर्विस यानी IRCTC की ePayLater सर्विस के जरिए बिना पैसों के भी टिकट बुक कर सकते हैं। इस सर्विस का इस्तेमाल कर आप बाद में पेमेंट कर सकते हैं।

रेलवे लगातार प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक ट्रेन चला रही है। फोटो: Indian Express

IRCTC Special Trains Ticket Booking: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच इंडियन रेलवे धीरे-धीरे अपनी सेवाएं फिर से शुरू कर रही है। रेलवे लगातार ट्रेनों की संख्या में बढ़ोत्तरी कर रही है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से टिकटों की बुकिंग हो रही है। वहीं कोरोना संकट के चलते लोगों की आमदनी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। ऐसे में आप इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म सर्विस यानी IRCTC की ePayLater सर्विस के जरिए बिना पैसों के भी टिकट बुक कर सकते हैं। इस सर्विस का इस्तेमाल कर आप बाद में पेमेंट कर सकते हैं। IRCTC के इस खास फीचर का नाम ‘बाय नाउ पे लैटर’ है।

ई पे लैटर कंपनी ‘बाय नाउ पे लैटर’ की सुविधा देती है। इसके लिए आपको इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म सर्विस की वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी यात्री से संबंधित डिटेल्स को दर्ज करना होगा। इसके बाद ePayLater विकल्प को चुनकर अकाउंट में लॉग इन करना होगा।

इसके बाद आपको बुकिंग अमाउंट दिखाई देगा जिसे कन्फर्म करते ही आपका टिकट बुक हो जाएगा। ध्यान रहे आपको ठीक वैसे ही टिकट बुक करनी है जैसे आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट करते वक्त करते हैं लेकिन ई पे लैटर सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको पेमेंट वाले विकल्प में ePayLater को चुनना होगा।

खास बात यह है इसके जरिए टिकट बुकिंग करने पर पेमेंट गेटवे फेल्योर जैसी समस्या से नहीं जूझना पड़ता। इसके जरिए रिजर्व्ड और ततकाल दोनों तरह के टिकट खरीदे जा सकते हैं। बात करें आपको टिकट का पैसा कब तक लौटाना होता है तो इसके लिए कंपनी ने 14 दिन का समय निर्धारित किया है। अगर कोई ग्राहक इस दौरान पैसे नहीं भरता तो उससे 3.5 फीसदी ब्याज दर से पैसा वसूला जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Air Ticket बुक करवा रहे हैं तो जान लें इन शहरों के लिए कितना है किराया, DGCA ने जारी की लिस्ट
2 PM Vay Vandana Yojana: महज 3 लाख रु निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी रकम, जानें क्या है ये स्कीम
3 IRCTC Ticket Booking: 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर पर मिल रहे टिकट, जानें क्या होते हैं ये