ताज़ा खबर
 

पैसे नहीं हैं, फिर भी बुक हो सकता है कन्फर्म ट्रेन टिकट, जानें- IRCTC का नया, लुभावना ऑफर

IRCTC Ticket Booking through ePayLater: समय पर पेमेंट करने वाले फायदे में रहेंगे क्योंकि उनकी न सिर्फ क्रेडिट लिमिट बढ़ेगी, बल्कि वह अतिरिक्त ब्याज चुकाने से भी बच जाएंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः irctc.in)

IRCTC Ticket Booking through ePayLater: इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने ग्राहकों के लिए नया और बेहद लुभावना ऑफर पेश किया है। यात्रियों को इसके तहत बगैर पैसों के टिकट बुक कराने का विकल्प मिलेगा। हालांकि, यह रकम उन्हें बाद में चुकानी पड़ेगी। दरअसल, टिकट बुकिंग के दौरान कई बार लोगों के पास पैसे नहीं रहते हैं, ऐसी स्थिति में यह सुविधा आपके खासा काम आ सकती है। ऑफर का लाभ पाने के लिए आईआरसीटीसी का वैलिड अकाउंट होना जरूरी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने हाल ही में अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के पायलट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर के साथ करार किया है। यात्री इसके तहत बगैर तुरंत पेमेंट किए झटपट टिकट बुक कर पाएंगे, जबकि टिकट की बकाया रकम उन्हें चुकाने के लिए 14 दिन की मोहलत (बुकिंग के बाद से) मिलेगी।

साथ ही बगैर तुरंत पेमेंट के टिकट बुकिंग पर सेवा शुल्क भी वसूला जाएगा, जो कि टिकट रकम का 3.5 प्रतिशत हिस्सा होगा। समय पर पेमेंट करने वाले फायदे में रहेंगे क्योंकि उनकी न सिर्फ क्रेडिट लिमिट बढ़ेगी, बल्कि वह अतिरिक्त ब्याज चुकाने से भी बच जाएंगे। वहीं, अगर कोई व्यक्ति 14 दिन के भीतर टिकट के पैसे नहीं चुका पाया, तब उसे अतिरिक्त ब्याज चुकाना पड़ेगा।

यह भी बताया गया कि टिकट बकिंग के दौरान ग्राहकों को क्रेडिट लिमिट दी जाएगी। यानी टिकट इसी उधार की सीमा के अंदर बुक हो पाएगा। मसलन 2000 हजार रुपए क्रेडिट लिमिट होगी, तब इस सीमा से अधिक का टिकट नहीं लिया जा पाएगा। साथ ही वक्त पर यह बकाया रकम न चुकाने वालों की क्रेडिट लिमिट घटाई जाएगी। यही नहीं, पैसा न चुकाने पर आईडी/अकाउंट बंद भी किया जा सकता है।

ई-पे लेटर सुविधा का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन भी जरूरी होगा, जो कि आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर कराना पड़ेगा। पंजीकरण के बाद बिल पमेंट का विकल्प मिलेगा, जिसे चुनकर तुरंत पैसे चुकाए बगैर ही टिकट बुकिंग हो जाएगी। बगैर तुरंत भुगतान के ऐसे करें टिकट बुकिंगः

– सबसे पहले आईआरसीटीसी पर लॉग इन कर लें। अगर आईडी/अकाउंट नहीं है तो बना लें।

– ट्रेन चुनें और मांगी गई जानकारियां मुहैया कराएं।

– आगे आपको ‘बुक नाऊ’ का विकल्प मिलेगा। लिंक पर क्लिक करेंगे, तब नया पेज खुलकर आ जाएगा।

– अब यात्री का ब्यौरा और कैप्चा कोड मांगा जाएगा। फिर पेमेंट डिटेल की प्रक्रिया में मोड चुनें। मतलब बताएं कि किस जरिए से पेमेंट करेंगे। इस स्टेप में आपको क्रेडिट, डेबिट कार्ड, भीम ऐप, नेट बैंकिंग और ई-पे लेटर सरीखे विकल्प मिलेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App