ताज़ा खबर
 

IRCTC Ticket Booking: कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा? करेंट टिकट के लिए करें ट्राई, जानें क्या हैं इसकी खासियतें

IRCTC Special Trains Ticket Booking: करेंट टिकट तभी जारी किए जाते हैं जब किसी यात्री ने यात्रा से पहले अपनी कन्फर्म टिकट को कैंसल कर दिया हो और ट्रेन में उसकी सीट खाली हो।

railway ticket bookingरेलवे स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग करते यात्री।

IRCTC Trains Ticket Booking: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच इंडिया रेलवे लगातार ट्रेनों की संख्या को बढ़ा रहा है। संक्रमण से बचाव के लिए केवल कन्फर्म टिकट पाने वाले यात्रियों को ही रेल में यात्रा करने की इजाजत है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी IRCTC ने ट्रेनों के संचालन चलने के साथ ही करेंट टिकटों की बुकिंग को भी शुरू कर दिया है।

Railway ने ट्रेनों के टिकटों के रिजर्वेशन में करेंट टिकट के अलावा तत्काल कटेगरी के आरक्षण को भी अनुमति दे दी गई है। अब सवाल यह है कि करेंट टिकट क्या होते हैं और इन्हें कैसे हासिल किया जा सकता है। दरअसल करेंट टिकट तभी जारी किए जाते हैं जब किसी यात्री ने यात्रा से पहले अपनी कन्फर्म टिकट को कैंसल कर दिया हो और ट्रेन में उसकी सीट खाली हो।

इसके अलावा कोटे के तहत आरक्षित सीटें ट्रेन चलने के पहले तक बुक नहीं होती हैं तो ऐसी परिस्थिति में भी कन्फर्म टिकट जारी किए जाते हैं। यानी की ट्रेन चलने से पहले ट्रेन का चार्ट बनने के बाद यात्रियों को इन सीटों के बारे में पता लगता है और वह बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग रेलवे स्टेशन या फिर रेलवे स्टेशन के करेंट काउंटर पर जाकर भी खरीदी जा सकती है।

बता दें कि कोरोना संकट (Corona Crisis) और लॉकडाउन के बीच रेल मंत्रालय (Rail Ministry) ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए रिजर्वेशन पीरियड 30 की बजाए 120 दिन कर दिया है। ये नया नियम सभी स्पेशल ट्रेनों पर लागू होगा। यात्री अब चार महीने पहले यानी 120 दिन पहले से ही टिकट बुक करवा सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card मोबाइल के जरिए भी बनवा सकते हैं, ये है तरीका