ताज़ा खबर
 

IRCTC: रेल यात्री ध्यान दें, तत्काल ही नहीं प्रीमियम तत्काल का भी आजमा सकते हैं विकल्प; मिल जाएगी सीट

IRCTC Tatkal Ticket Booking Online (ई टिकट तत्काल टिकट बुकिंग ऑनलाइन): ट्रेन में तत्काल टिकट बुक कराने पर भी कई बार सीट नहीं मिलती। यात्री तब फिजूल में परेशान होते हैं और दलालों के आगे-पीछे घूमते हैं। ऐसी स्थिति से प्रीमियम तत्काल का विकल्प आपको बचा सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः रेल मंत्रालय)

ट्रेन में तत्काल टिकट बुक कराने पर भी कई बार सीट नहीं मिलती। यात्री तब फिजूल में परेशान होते हैं और दलालों के आगे-पीछे घूमते हैं। ऐसी स्थिति से प्रीमियम तत्काल का विकल्प आपको बचा सकता है। जी हां, प्रीमियम तत्काल। यह एक किस्म का रेल टिकट है, जो सफर से लगभग 24 घंटे पहले बुक किया जा सकता है। तत्काल के मुकाबले इसमें सीट मिलने की अधिक संभावना रहती है। भारतीय रेल में यह सबसे महंगा टिकट माना जाता है, क्योंकि इसके अंतर्गत टिकटों की कीमत ऊपर-नीचे जाती रहती है।

होता है डायनैमिक फेयरः आप इस विकल्प का लाभ इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप्लीकेशन के जरिए ले सकते हैं। प्रीमियम तत्काल को डायनैमिक फेयर प्राइसिंग के अंतर्गत लाया गया था। डायनैमिक फेयर यानी कि यह रकम तय नहीं होती। बुकिंग के आधार पर इसमें उतार-चढ़ाव आता रहता है। तत्काल के बरक्स यह बेहद महंगी होती है। ये बुकिंग रेट और सीटों की संख्या के अनुसार परिवर्तित होती रहती है।

कब कर सकते हैं बुकः प्रीमियम तत्काल की बुकिंग तत्काल के वक्त ही होती है। एसी क्लास की टिकट के लिए इसमें सुबह 10 बजे बुकिंग शुरू हो जाती है, जबकि नॉन एसी के लिए सुबह 11 बजे बुकिंग चालू की जाती है। आईआरसीटीसी के नियमानुसार, प्रीमियम तत्काल के लिए किसी भी एजेंट को बुकिंग करने की अनुमति नहीं दी गई है। अगर कोई एजेंट ऐसा करता है, तो वह अवैध तरीका माना जाता है।

नहीं मिलता रीफंडः चौंकिए मत, प्रीमियम तत्काल में टिकट कैंसल करने पर कुछ भी रकम नहीं मिलती। ऐसे में जब आपका कहीं जाना बिल्कुल तय हो, तभी इस सुविधा का प्रयोग करें।

बच्चों की भी पूरी टिकटः प्रीमियम तत्काल के तहत जो टिकट मिलता है, वह कंफर्म टिकट होता है। यूं समझिए कि इसके जरिए वेटिंग लिस्ट या आरएसी श्रेणी के टिकट बुक नहीं किए जा सकते। सबसे अहम बात है कि प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग का विकल्प सिर्फ ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स के जरिए ही यात्रियों को मिलता है। मगर इस टिकट पर किसी प्रकार की रियायत नहीं मिलती। उल्टा बच्चों के लिए भी टिकट की पूरी रकम चुकानी पड़ती है।

ये भी जानेंः तत्काल टिकट बुकिंग के दौरान जो नियम होते हैं, वे प्रीमियम पर भी लागू होते हैं। प्रीमियम बुक करते वक्त आईडी कार्ड संख्या डालनी पड़ती है। दो से अधिक टिकट बुक करने पर सफर के वक्त उनमें से एक यात्री को आईडी भी रखना पड़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App