scorecardresearch

कंबल, चादर, तकिया… रेलवे का बड़ा फैसला, अब इन ट्रेनों में भी मिलेगी बेड रोल सुविधा

IRCTC News: रेलवे ने कोरोना के बाद एसी ट्रेनों में शुरू हुई कंबल, चादर, तकिया आदि की सुविधा का विस्तार करने का फैसला किया है।

Indian Railway | IRCTC | Indian Railway
अब बेड रोल की सुविधा का विस्तार 1018 ट्रेनों में किया गया है।

अगर आप रेलवे कही जाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, रेलवे ने कोरोना के बाद एसी ट्रेनों में शुरू हुई कंबल, चादर, तकिया आदि की सुविधा का विस्तार करने का फैसला किया है। इससे पहले मार्च में लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की थी, जिसका विस्तार अब 1018 और ट्रेनों में किया गया है।

कोरोना के दौरान लिया फैसला: रेलवे की ओर से कोरोना महामारी के दौरान देश की सभी एसी ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा बंद कर दी गई थी, जिसके कारण यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ था। कोरोना महामारी के दौरान लगाईं गई पाबंदियों को सरकार की ओर से फिर से धीरे- धीरे बहाल किया जा रहा है।

IRCTC ने यात्रियों को दी सलाह: जिन ट्रेनों में आईआरसीटीसी ने बेड रोल की सुविधा को फिर से शुरू किया है उसकी सूची जारी कर दी गई है। इसके साथ यह सलाह दी यात्री, यात्रा करने से पहले बेड रोल सुविधा वाली ट्रेनों की सूची एक बार जांच लें, जिससे उन्हें असुविधा न हो। वहीं, आईआरसीटीसी की ओर कहा गया कि जिन ट्रेनों का नाम इस सूची में नहीं है उन ट्रेनों में जल्द सुविधा दी जाएगी।

कैसे चेक करें लिस्ट?: रेलवे की ओर से जारी लिस्ट को आईआरसीटीसी वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी डॉट को डॉट इन पर लॉग इन कर कंटेंट पर क्लिक करना होगा। वहां यह लिस्ट आपको मिल जाएगी।

इससे पहले यात्रियों को रेलवे की ओर से डिस्पोजेबल बेड रोल की सुविधा शुरू करने का फैसला किया था। रेलवे यात्रियों को इसके लिए 150 से लेकर 300 रुपए चुकाने होते थे, जिसके बाद यात्रियों को अपने साथ चादर और तकिया ले जाने के झंझट से छुटकारा मिल जाता था। 150 रुपए वाले बेडरोल में बेडशीट-सफेद रंग की, कंबल, ग्रे या ब्लू रंग का, तकिया , तकिया कवर, फेस टावेल, फेस मास्क मिलता था। वहीं, 300 रुपए वाले किट में नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया, कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, बालों में लगाने वाला तेल,सैनिटाइजर, पेपरसोप, टिश्यू मिलता था जबकि 30 रुपए वाले किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, तेल, कंधी, सैनिटाइजर, पेपर शोप, टिश्यू दिया जाता था।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट