IRCTC नए साल और क्रिसमिस पर चलाएगी स्पेशल ट्रेन, जानें- कब करा सकते हैं रिजर्वेशन

IRCTC के अनुसार नए साल और क्रिसमस पर चलने वाली स्पेशल ट्रेन में 20 नंवबर से रिजर्वेशन शुरू हो गया है। इस ट्रेनों में रिजर्वेशन पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम काउंटर और आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए किया जा सकता है।

IRCTC, Indian Railway, Christmas, New Year,
नए साल और क्रिसमस पर चलेंगी स्पेशन ट्रेन।

भारतीय रेलवे और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन नए साल 2022 और क्रिसमस के मौके पर यात्रियों की सुविधा के लिए कई स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहे हैं। ये ट्रेन देश के अलग-अलग हिस्सों में एक जगह से दूसरी जगह पर यात्रियों के आवागम को सुगम बनाएंगी। अगर आप भी नए साल या क्रिसमस पर यात्रा करने का विचार कर रहे हैं। तो आपको इन ट्रेनों के रूट और टाइम टेबल के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि हो सकता है कि, इन स्पेशल ट्रेन की मदद से आप अपने गतव्य तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

नए साल और क्रिसमस पर होती हैं लंबी छुट्‌टी- हर साल नए साल और क्रिसमस पर लंबी वेकेशन होती है। जिसके चलते बहुत से लोग अलग-अलग टूरिस्ट स्पॉट पर परिवार के साथ धूमने जाते हैं। बीते दो साल में कोविड की वजह से बहुत से लोग अपने घरों से नहीं निकलें। वहीं हाल फिलहाल में देश में कोविड के मामले भी नियंत्रण में हैं। ऐसे में बहुत से लोग हिल स्टेशन या धार्मिक स्थानों पर यात्रा करने का प्लान बना सकते हैं। जिसके चलते ट्रेन में भीड़ बढ़ने की पूरी संभावना है। इसीलिए भारतीय रेलवे ज्यादा भीड़भाड़ वाले रूट पर स्पेशल ट्रेन का संचालन कर रही है।

इस तारीख से शुरू होगा रिजर्वेशन – IRCTC के अनुसार नए साल और क्रिसमस पर चलने वाली स्पेशल ट्रेन में 20 नंवबर से रिजर्वेशन शुरू हो गया है। इस ट्रेनों में रिजर्वेशन पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम काउंटर और आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए किया जा सकता है।

विशेष ट्रेनों का समय और अन्य जानकारी

ट्रेन संख्या 01596: मडगांव जंक्शन-पनवेल स्पेशल मडगांव जंक्शन से 16:00 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 03:15 बजे पनवेल पहुंचेगी। ये हर रविवार 21 नवंबर से 2021 से 2 जनवरी 2022 तक चलेगी।

यह भी पढ़ें: Amazon Prime, Flipkart Plus और Myntra Insider मेंबरशिप की क्या है फीस? जानें- क्या है इनका लाभ और कौन है बेहतर

ट्रेन संख्या 01595: पनवेल-मडगांव जंक्शन स्पेशल 22 नवंबर 2021 से 3 जनवरी 2022 तक प्रत्येक सोमवार को पनवेल से 06:05 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन 18:45 बजे मडगांव जंक्शन पहुंचेगी। ये ट्रेन करमाली, थिविम, सावंतवाड़ी रोड, कुडाल, सिंधुदुर्ग, कंकावली, वैभववाड़ी रोड, राजापुर रोड, अदावली, रत्नागिरी, संगमेश्वर रोड, सावरदा, चिपलून, खेड़, मानगांव और रोहा स्टेशनों पर रुकेगी।

यह भी पढ़ें: 30 नवंबर से पहले EPF अकाउंट को करा लें आधार कार्ड से लिंक, नहीं हो सकता है बड़ा नुकसान; जानें तरीका

भारतीय रेलवे की टिकट शाखा की रिलीज में कहा गया है कि इन ट्रेनों के विस्तृत समय के लिए कृपया http://www.enquiry.indianrail.gov.in पर जाएं या एनटीईएस ऐप डाउनलोड कर पूरी जानकारी ले सकते हैं। ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन और अन्य सहित COVID-19 के संबंध में राज्य और केंद्र सरकार के सभी मानदंडों का पालन करना होगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट