ताज़ा खबर
 

IRCTC: राजधानी ट्रेन के टिकट की अब 30 दिन पहले हो रही बुकिंग, नियम में हुआ बदलाव

Indian railway, IRCTC Rajdhani Express Special Trains ticket booking: राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के लिए आरएसी और वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी हालांकि तत्काल टिकट अभी जारी नहीं किए जाएंगे।

Indian railway, IRCTC Rajdhani Express Special Trains ticket booking: इंडियन रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों की अडवांस रिजर्वेशन समय सीमा को 7 दिन के बजाय अब 30 दिन कर दिया है। इन ट्रेनों का संचालन 12 मई से राजधानी जारी है। रेलवे के इस फैसले से उन लोगों को बड़ी राहत मिली है जो इनमें ट्रेवल करना चाहते हैं। रेलवे ने 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के लिए यह फैसला लिया है।

इसके अलावा इन ट्रेनों के लिए आरएसी और वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी हालांकि तत्काल टिकट अभी जारी नहीं किए जाएंगे। रेलवे के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश दत्‍त बाजपेयी  के मुताबिक रेलवे की ओर से जारी किए गए नए निर्देशों के में कहा गया है कि वेटिंग लिस्ट में शामिल यात्री इन एसी ट्रेनों में सवार नहीं हो सकेंगे। पहली चार्ट लिस्ट ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले और दूसरी प्रस्थान करने से दो घंटे पहले जारी की जाएगी।

कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटर, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर, आईआरसीटी की आधिकारिक वेबसाइट और ऐसे टिकट सुविधा केंद्र जिनके पास लाइसेंस हैं वे टिकट बुकिंग कर सकेंगे। लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य ले जाने के लिए रेलवे लगातार योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा है।

ट्रेनों की संख्या को भी लगातार बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में अब स्पेशल ट्रेनों के बाद रेलवे 1 जून से यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। रेलवे की ये 200 ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित हैं जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां हैं, सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन तरीकों से हैकर्स खाली करते हैं आपका बैंक खाता, अपनाएं ये टिप्स और रहे सुरक्षित
2 RBI Rules: जानबूझकर फाड़े गए नोटों को बैंक लेने से करते हैं मना, जानें फटे नोटों की असली कीमत
3 LIC जीवन लाभ: रोजाना 133 रु निवेश से प्रतिमाह 15,000 पेंशन, 40 की उम्र में भी कर सकते हैं शुरुआत